रतलाम – झाबुआ लोकसभा सीट जीतने का भाजपा का लक्ष्य लेकिन जमीन पर काम करने मे रुची नहीं ।

- Advertisement -

झाबुआ Live के लिए ” दिनेश वर्मा ” की EXCLUSIVE पड़ताल 

अखिल भारतीय स्तर पर बीजेपी ने 122 सीटों सहित मध्यप्रदेश की गुना ; छिंदवाडा ओर रतलाम लोकसभा सीट 2019 मे हर हाल मे जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है करीब 1 साल पहले ही रतलाम -झाबुआ लोकसभा उपचुनाव की हार के बाद बीजेपी ने रणनीति बना ली थी । रतलाम – झाबुआ सीट यु तो कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है परंतु लोकसभा चुनाव 2014 मे मोदी लहर मे कांग्रेस यहाँ पराजित हो गयी थी मगर सांसद स्वर्गीय दिलीप सिंह भूरिया के निधन से उपचुनाव हुए ओर भागीरथी प्रयास के बावजूद भी बीजेपी कांतिलाल भूरिया के हाथों परास्त हो गयी थी उसके बाद बीजेपी ने मिशन 2019 मे हर हाल मे यह सीट जीतने का लक्ष्य बनाया मगर खुद बीजेपी के आला नेताओं ने ही इस अभियान मे अरुची दिखा दी । इन पांच कारणों से समझिए कि क्यो आखिर बीजेपी अपने लक्ष्य से दूर होती दिख रही है ।

1)- रतलाम – झाबुआ लोकसभा उपचुनाव हारने के बाद खुद सीएम शिवराजसिंह ने झाबुआ- अलीराजपुर के लगातार दोरै करने ओर फलियो मे जाकर खाटला बैठके लगातार करने का वादा किया था मगर एक दिन आकर शिवराज खुद भूल गये ।

2)- बीजेपी ने राज्यसभा सांसद अनिल माधव दवे को एक साल पहले रतलाम – झाबुआ लोकसभा सीट का प्रभारी बनाकर दायित्व दिया था कि फलियो तक पार्टी कैडर खड़ा कर रणनीति बनाए मगर दवे एक बार भी नहीं आये ओर फिर कुछ महीनों पहले मंत्री बन गये ओर अब हमेशा के लिए मुंह फेर लिया लगता है पार्टी ने उनकी जगह किसी अन्य को दायित्व का एलान तक नहीं किया है ।

3)- बीजेपी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता कांतिलाल भूरिया के इलाके झाबुआ/ अलीराजपुर का प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग को बना तो दिया मगर सारंग साल मे दो बार आते है ओर ना तो गांवो मे रात बिताते है ओर ना ही शाशन की योजनाओं की ओचक जमीनी पड़ताल मे उनकी रुची है ऐसे मे बीजेपी की मंशा खटाई मे दिखती है ।

4)- बीजेपी ने अपनी स्थापना दिवस पर आदेश दिया था कि कार्यकर्ता हर बुथ स्तर पर जाकर आम लोगों से संवाद स्थापित करें । मगर झाबुआ/ अलीराजपुर/ रतलाम मे ऐसा नहीं हुआ ।

5)- कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया इलाके मे लगातार भ्रमण कर आम लोगों ओर कार्यकर्ताओ से नियमित संवाद करते रहते है । उनके बीच है ओर ऊर्जा देते रहते है यानी बीजेपी उन्हें वाकओवर दिये हुए है ।