भाइयों की पत्नियों में आए दिन होने वाला विवाद इतना बढ़ा की प्रशासन को चलाना पड़ा बुलडोजर

May

कमलेश जयंत@उदयगढ़

दो पड़ोसी भाइयों की पत्नियों में आए दिन होने वाली तू तू मैं मैं विगत दिनों इतनी बढ़ गई कि मामला पुलिस थाने और एसडीएम तक पहुंच गया। मौके पर पहुंचे राजस्व एवं पुलिस अमले ने झगड़े की जड़ पर ही बुलडोजर चलवा दिया।

दरअसल दोनों सगे भाइयों की पत्नियां घर के बाहर चबूतरे पर सिलाई का काम करती है। दुकान की आड़ और ग्राहक के इधर उधर जाने को लेकर दोनों में विवाद होता रहता था। बीते दिनो विवाद बढ़ा और पुलिस थाने तथा एसडीएम तक पहुंच गया।

अधिकारियो़ ने जांच करवाई तो पता लगा कि पूरे ही मोहल्ले में लोगों ने अपने घर के बाहर ओटले और टीन शेड लगाकर अतिक्रमण कर रखा है, जिससे यातायात बाधित हो रहा है । चल रहे विवाद का कारण भी घर के बाहर बने हुए ओटले पर किए जा रहे व्यवसाय को लेकर था अतः ग्राम पंचायत के माध्यम से उन्होंने नोटिस तामिल करवाकर शुक्रवार को इस मार्ग पर बुलडोजर चलवा दिया। शुक्रवार के साप्ताहिक हाट बाजार के बाद शाम 4 बजे अतिक्रमण हटाने की शुरुआत हुई। विडंबना है कि जब सिर पर आ पड़ती है तब ही लोग ताबड़तोड़ अपने अतिक्रमण को समेटने की कवायद में लगते हैं। बुलडोजर चालू होने के बाद लोगों ने अपने घर के शेड खुद खोलना शुरू कर दिए ।

पुलिस एवं राजस्व अमले की चाक-चौबंद व्यवस्था में देखते ही देखते करीब आधा दर्जन कुमटिया, पक्के होटले, टीन शेड हटाने की कार्रवाई की गई। विवादास्पद दोनों पड़ोसी भाइयों के ओटले भी इस अतिक्रमण की चपेट में आए। अब दोनों ही भाइयों की पत्नियां अपने अपने घर के अंदर बैठकर सिलाई करेगी। न किसी को आड होगी और ना कोई करेगा ताका झांकी वही इन देवरानी जेठानी के विवाद में सबसे ज्यादा नुकसान गुमटीओ में सिलाई और कटलरी का व्यवसाय कर रही महिलाओं को हुआ है । उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है, अब उन्हें नई जगह नई व्यवस्था जुटाना होगी ।

करीब 3 घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान एसडीएम अखिल राठौर, राजस्व निरीक्षक बहादुर सिंह मकवाना, जनपद सीईओ पवन शाह, उप निरीक्षक एमके रघुवंशी, राजशेखर वर्मा के साथ राजस्व एवं पुलिस अमला मौके पर मौजूद रहा।
यातायात मे बाधा बन रहे कच्चे पक्के, स्थाई और अस्थाई अतिक्रमण कर्ताओं को नोटिस थमाए गए हैं । लाइन से पूरा अतिक्रमण हटाए जाने के बाद मार्ग काफी चौड़ा तथा यातायात सुलभ हो जाएगा। बंद पड़ी नालियों को लेकर एसडीएम ने प्रभारी पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि वह अधूरी नाली का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाएं।