भगोरिया युवक-युवतियों ने जमकर उठाया लुत्फ

- Advertisement -

पारा भगोरिया में मांदल की थाप पर थिरके ग्रामीण

17 jhabua-1 17 jhabua-4झाबुआ लाइव के लिए पारा से राजा सरतालिया की रिपोर्ट- बुधवार से भगोरिया पर्व प्रारंभ हो चुका है इसी कड़ी में दूसरा भगोरिया पारा में मनाया गया। जहां युवक-युवतियां टोली बनाकर झूला चकरी का आनंद लिया। भगोरिया का खुमार खास कर युवाओं में खाशा उत्साह देखा जाता है। युवक-युवतियों की टोलियां कुछ दिन पूर्व से ही इसकी तैयारियों में लग गए थे। पारा क्षेत्र में भगोरिये के कुछ दिन पूर्व से ही बाजार गलजार हो जाते है। मादल के साथ झुण्ड में युवा विशेष भगोरिया नृत्य की प्रस्तुति दी जिसमे राजनैतिक दल भी अपने-अपने समर्थकों के साथ नृत्य कर शक्ति प्रर्दशन करते दिखाई दिए। सांसद, विधायक, नेता, अपने.अपने क्षेत्रों में जा कर सर्मथकों के साथ भगोरिये का आनंद लिया। गुरूवार को पारा में वनवासियों ने धूमधाम से भगोरिया पर्व का लुत्फ उठाया। होली के 7 दिन पूर्व प्रारंभ होने वाले इस पर्व को आदिवासी अंचल में सबसे बड़ा पर्व के रूप में मना जाता है जिसमें बाहर गए हुए अपने परिजन इस पर्व को मनाने के लिए अपने घर को लौटते है और पूरी सिद्त के साथ साप्ताहिक हाट बाजार में लगने वाले झूला चकरी एवं भगोरिया हाट का आनंद लेते है।
राजनैतिक रंग भी चढ़ा
स्थानीय राजनैतिक दलों में भाजपा एवं कांग्रेस के पदाधिकारियों ने भी इस भगोरिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। कांग्रेस की ओर से पहले सभी तड़वी, सरपंच एवं पर्टी समर्थित जनप्रतिनिधियों का सांसद कांतिलाल भूरिया के नेतृत्व में विशाल गेर निकाली गई। उसके पूर्व सभी साफा बांधकर भगोरिया पर्व की बधाईयां दी। कांग्रेस की ओर से सांसद कांतिलाल भूरिया, कल्पना भूरिया, जिपं अध्यक्ष कलावती भूरिया, डॉ.विक्रांत भूरिया, रूपसिंह डामोर, जनपद सदस्य कोमलसिंह डामोर, ब्लॉक प्रवक्ता सलेल पठान, राकेश कटारा, कालूसिंह वसूनिया आदि गेर का नेतृत्व कर रहे थे। इसी प्रकार सत्तारूढ़ भाजपा के अधिकांश पदाधिकारी भोपाल में जमे हुए थे। साथ ही भाजपा की गेर आधूनिक यंत्र डीजे, ढोल मांदल के साथ उत्साह और उमंग के साथ निकाली। भाजपा की गेर का नेतृत्व पारा मंडल अध्यक्ष ओंकारसिंह डामोर, पलासड़ी सरंपच एवं युवा नेता सरदारसिंह डावर, जनपद सदस्य ठाकुर गजेंद्रसिंह राठौर, सज्जनसिंह, राजेश पारगी, विनोद मेड़ा, अमृत राठौर, नरेंश प्रतापसिंह राठौर एवं कई भाजपा पदाधिकारियों ने गेर का नेतृत्व करते हुए वनवासी अंचल से आए सभी पार्टी पदाधिकारी एवं तड़वी सरपंच को भगोरिया पर्व की बधाईयां दी।
जम कर हुई खरीदी
पारा भगोरिये में खासी खरीदी हुई जिसमें गुड, हार, कंगन, शकर से बनी मिठाईए सेव, दालिये, बच्चो के खिलौने, चांदी के आभूषणों आदि की जम कर खरीदी होती है।