बैंकों में नए नोट नहीं आने से 1000 का नोट 800 रुपए में चलाने की मजबूरी

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए झकनावदा से जितेंद्र राठौड़ की रिपोर्ट-
पुराने नोटों को बदलने के लिए बैंक में दूसरे दिन भी नए नोट नहीं पहुंचने पर आम जनता को परेशानी झेलनी पड़ी। झकनावदा स्थित नर्मदा झाबुआ बैंक व जिला सहकारी बैंकों में पुराने 500 व 1000 रुपए नोट को जमा करने वाले की लंबी कतारें लगी रही, बैंक में पुराने नोट जमा तो किए जा रहे थे परन्तु नए नोट नहीं मिल रहे थे।
जागरूकता की कमी से बढ़ी परेशानी-
झकनावदा क्षेत्र के मजदूर आदिवासी वर्ग से आते हंै जो मजदूरी कर अपना जीवन व्यापन करते है। आदिवासी ग्रामीण जब अपने पुराने नोट लेकर पहुंचे, तो बाजार में किसी भी व्यापारी ने पुराने नोट नहीं लिए जिससे वे परेशान दिखे। वही सबसे ज्यादा परेशान गुजरात की ओर पलायन करने वाले आदिवासी मजदूर को हो रही है जिनके पास एक हजार व पांच सौ के पुराने नोट होने के कारण बस कंडक्टर द्वारा नहीं लिए जाने के कारण उन्हें बस से उतरकर वापस घर लौटना पड़ रहा है। गुजरात मजदूरी करने जा रहे झकनावदा निवासी बादर मेड़ा ने अपनी मजबूरी बयां करते हुए कहा कि मजदूरी करने के लिए गुजरात जा रहा था परन्तु पुराना 1000 का नोट होने के कारण बस वाले ने वापस कर दिया जिससे मुझे घर पहुंचना पड़ा फिर 1000 रुपए का नोट 800 रुपए में देकर गुजरात मजदूरी करने के लिए जा रहा हूं। ऐसी ही पीड़ा झकनावदा के रामचन्द्र निनामा ने बयां की, उनका कहना था कि घर का पालन पोषण मजदूरी कर करते हैं घर में राशन खत्म हो जाने के कारण दुकान पर राशन लेने गए तो पुराने नोट होने के चलते दुकानदार ने राशन नहीं दिया।
व्यापारियों को भी आ रही है परेशानी-
पुरानें नोटो के चलन से बाहर होने से व्यापारियों को भी दिक्कत आ रही है। रबी फसलों की आवक बंद सी हो गई है। किसान जब फसल लेकर आता भी है, तो पुराने नोटों के चलन नहीं होने के कारण माल नही बेच पा रहा हैं। इस दौरान होटल व्यापारी शान्तिलाल कासवा का कहना है कि हर ग्राहक 500 और 1000 रुपए का नोट लेकर आ रहा है परन्तु अब वह चलन से बाहर हो चुका है, छोटे नोट बाजार में नही है जिससे ग्राहकी खत्म हो गई है।
चलाएंगे जागरूकता अभियान-
क्षेेत्र के लोग अशिक्षित व गरीब है। इस कारण जागरूकता की कमी है। ग्रामीण अपना पुराना रुपया बैंक में जमा करवाए उन्हें इसका वापस पूरा रुपया मिलेगा। नए नोट भी जल्द ही बैंकों में आ जाएंगे लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाएंगे।
  -मनोज शुक्ला, प्रबधंक जिला सहकारी बैंक झकनावदा