नियमों के विरुद्ध किए जा रहे नांमातरण, भवन प्रमाण पत्र में भी गड़बड़ी

- Advertisement -

मामला ग्राम पंचायत रायपुरिया का
झाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट-
ग्राम पंचायत रायपुरिया मे भवन और भू-खंड के नामांतरण नियमों के विरुद्ध हो रहे है। ऐसा खेल पिछले एक वर्ष से यहा चल रहा है। नियमों के विरुद्ध नामातरंण करने का गौरखधंधा यहा चल रहा है और बिना आधार के यहा भवन प्रमाण पत्र भी जारी किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों के पास भवन कर पंजी रजिस्टर होता है, जिसमें भवनों ओर भू-खंड की जानकारी होती है। इसी रजिस्टर से ग्राम पंचायत भवन व भू-खंड के टैक्स की भी वसूली होती है। भवन और भू-खंड की खरीदी बिक्री के समय रजिस्ट्री हेतु पंचायत से भवन या भू-खंड के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, तब इस प्रमाण पत्र के आधार पर रजिस्टार कार्यालय मे रजिस्ट्रियां की जाती है।
यह है नामांतरण प्रक्रिया-
भवन व भू-खंड के प्रमाण पत्र को जारी करने के लिए ग्राम पंचायत के पास भवनकर पंजी रजिस्टर मे भवन या भू-खंड मालिक का नाम दर्ज होना आचश्यक होता है, परन्तु इस रजिस्टर मे दर्ज किए हुए नाम या इसमे संशोधन करने के लिए प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया के तहत ही नांमातरण किए जाते है, जिसमें ग्राम पंचायत की मासिक बैठक में पंचों की सर्वसहमति से प्रस्ताव पारित होते है, जिसमें नांमातरण के लिए आए आवेदनों की जांच होती है, तब नियमानुसार सहमती बनने पर ही नांमातरण किए जाते है।
भवन प्रमाण पत्र और पंजी रस्टिर की हो जांच-
बताया जा रहा है कि इस पंचायत कार्यकाल मेंभवन टैक्स पंजी रजिस्टर में फेरबदल किया गया हैं यहां चरनोई भूमि पर भी मकान बनाकर उनके नामांतण करवा लिए गए है, जहां पंजी रजिस्टर में भवन और भू-खंड के नामांतरण नियम विरुद्ध तरीके से सांठगांठ कर किए गए है। बताया जा रहा है, जिन भवनों और भू-खंडों के नांमातरण किए गए उनके पास अपने मालिकाना हक होने के कोई प्रमाण नहीं थे विवादित प्रकरणों के नामातरण भी गोपनीय तरीके से करवा दिए गए है, बिना आधार के सांठगांठ कर भवन नांमातरण किए जा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत के सरपंच-सचिव द्वारा नियम विरुद्ध किए गए नांमातरण की जांच के लिए भवनकर पंजी रजिस्टर और जारी किए गए प्रमाण पत्र के कट्टे को जब्त कर इसकी जांच होना जरूरी है।
यह है जांच के बिंदु-
क्या इस पंचायत कार्यकाल में पंजी रजिस्टर में संशोधन कर कितने नांमातरण कर नए नाम किस आधार पर दर्ज किए गए है? जिस जमीन या भवन का प्रमाण पत्र पंचायत ने जारी किया वो जमीन राजस्व की ंैहै, या आबादी की या कही चरनोई भूमि के नामांतरण तो नहीं कर दिए गए? इस कार्यकाल में किए गए नांमातरणों में नाम दर्ज या नाम में फेरबदल संशोधन किस आधार पर किए गए। इस पंचायत कार्याकाल में कितने नामातरंण किए गए कौन सी दिनांक को किए भवन और भू-खंड के लिए आए आवेदन का मासिक बैठक में पंचों ग्रामसभा में ग्रामीणों की सहमति ली गई या नहीं। न्यायालय में विचाराधीन प्रकरणों या विवादित नांमातरण तो नहीं किए गए।