ठेकेदार की लापरवाही से तीन दिनों से बंद है पिटोल-मलवान मार्ग

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पिटोल से भूपेन्द्र नायक की रिपोर्ट-

फंसी बस के कारण रोड पर पैदल चलते राहगीर।
फंसी बस के कारण रोड पर पैदल चलते राहगीर।
पिटोल से मलवान मार्ग की दुर्दशा।
पिटोल से मलवान मार्ग की दुर्दशा।

होटल प्रेमछाया से मलवान तक 6 किमी तक बनने वाले नवनिर्माण रोड पर ठेकेदार द्वारा रोड पीचिंग के नाम पर मिट्टी डालने से तीन दिन से आवागमन बंद है रोड पर बस एवं चार पहिया वाहन तीन दिन से बंद है बाइक सवार व राहगीरों को निकलने मे भी भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, जहां राज्य सरकार मध्यप्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। वही राज्य के मुखिया शिवराजसिंह आम जनता के लिए रात-दिन मेहनत कर झाबुआ जिले के भ्रष्ट अधिकारी एवं ठेकेदार की मिलीभगत आम जनता के दुख-दर्द से कोई वास्ता नहींं है वे अपनी मस्ती में मस्त है दुनिया जाए भाड़ में। प्रधानमंत्री के वादे को झूठा करते ठेकेदार एवं रोड निर्माण कंपनी के देखरेख करने वाले सरकारी अमले के अधिकारी जहां कल आजाद नगर भाभरा मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश के दुरस्थ गांवों मे बिजली, सड़क बनाने की बात बड़े गर्व से कही थी। वही 27 जनवरी 2016 को सरकार के नुमाइंदे व विधायक शांतिलाल बिलवाल द्वारा भूमिपूजन किया गया था परन्तु सात माह बीत जाने के बाद भी रोड का काम चालू नहीं हुआ, जिसका खामियाजा इस रोड पर से गुजरने वाले राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है कल पिटोल मे मंगलवार को हाट बाजार का दिन था फिर तीन दिनों से इस रोड पर बस नहीं चलने हाट बाजार आने वाले ग्रामीणों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा जैसे ही बरसात प्रारंभ हुई थी तब इस रोड पर नवनिर्वाचित पुलिया के बीचोबीच एक सवारी बस फंस गई थी जिसमे बैठे 50 सवारियां जैसे तैसे अपनी जान बचाई। समाचार पत्रों मे खबर लगने के बाद भी ठेकेदार एवं भ्रष्ट अधिकारियों की कान में जूं नहीं रेंगी।
पहले सूखे का, अब बारिश का बहाना
पूर्व में जब रोड की पुलिया टूट गई थी तब ठेकेदार एवं लोक निर्माण के अधिकारियों द्वारा यह कहकर बात बहाना बनाया कि क्षेत्र में पानी की कमी के चलते रोड समय पर चालू नहीं हो पाया। और अब तो ठेकेदार फोन भी नहींउठाता, पत्रकार ने जब फोन किया, तब इस रोड के कार्य की प्रगति के बारे ठेकेदार को फोन लगाया तो उन्होंने फोन उठाना उचित नहीं समझा। वही लोक निर्माण के अधिकारी यादव, कलेक्टर के साथ मीटिंग में मशगुल रहे। अगर अब पूछेंगे तो कहेगा की अधिक बरसात की वजह से रोड का काम चालू नहीं हो रहा है। बहाने तो तैयार है परन्तु आम आदमी की पीड़ा से कोई सरोकार नहीं।
रोड की मरम्मत में जुटे वाहन मालिक
इस रोड पर चलने वाली बसों के वाहन मालिक अपने निजी खर्चो पर जेसीबी से रोड का पैचवर्क करवा रहे हैं। क्योंकि उन्होंने रोड टैक्स भरा है अगर उनकी बस नहीं चलेगी तो टैक्स का रुपया घर से भरना पड़ेगा। इसी कारण ठेकेदार की अनदेखी के कारण खुद रोड की मरम्मत करवा रहे है। जब ठेकेदार इस रोड पर मिट्टी डाल रहा था तब वाहन चालकों एवं लोगों ने उसका विरोध किया तब भी नहीं माना उस वक्त लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के द्वारा ठेकेदार को मिट्टी डालने से रोकना उचित नहीं समझा जिसका खामियाजा आज इस रोड पर चलने वाले राहगीर उठा रहे हैं।
सरपंचों ने भी जताया रोष-
मंडली बड़ी, मलवाण, पिटोल ढेकल आदि सरपंचों कहा की सरकार रोड बनाती आम आदमी की सुविधा के लिए, परन्तु यह रोड सुविधा कम दुविधा ज्यादा दे रहे हैं।
इनकी भी सुनो-
लोक निर्माण के अधिकारियों को नोटिस देने के बाद एवं मेरे द्वारा कहने पर भी ठेकेदार द्वारा इस रोड को समय पर बनाने के लिए लापरवाही बरती जा रही जिसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
                                     -शांतिलाल बिलवाल, विधायक
रोड ठेकेदार से बार बार विनती के बाद भी रोड नही बनाय अब हम खुद ही पैचवर्क करवाकर आर्थिक हानि उठा रहे हैं।
                                             – दिनेश मेवाड़, बस ऑपरेटर
जिम्मेदार बोल-
अभी पिटोल-मलवान मार्ग का निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी विभाग ने नहीं किया है। मार्ग का पुराना काम था, इस कारण बारिश में समस्या हुई है।
                         – केएस यादव, कार्यपालन यंत्री, पीडब्ल्यूडी