कन्या शिक्षा परिसर की छात्राओं का शैक्षणिक भ्रमण

- Advertisement -

आरीफ हुसैन, चन्द्रशेखर आज़ाद नगर

जिला कलेक्टर अलीराजपुर राघवेंद्र सिंह तोमर की प्रेरणा,  सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग सुश्री जानकी यादव की अनुमति एवं चंद्रशेखर आजाद नगर की अनुविभागीय अधिकारी सुश्री किरण आंजना के मार्गदर्शन के पश्चात विशिष्ट शाला के शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत जिले की कन्या शिक्षा परिसर भाबरा की छात्राओं का सत्र 2021- 22 अंतर्गत दिनांक 14 अप्रैल 2022 को शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया। 

ज्ञातव्य है कि वर्ष 2021 एवं जनवरी 2022 में कोरोना के केस बढ़ने से प्रतिबंध लग गया था साथ ही कक्षा 10 वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में हो जाने से शैक्षणिक भ्रमण नहीं हो पाया था। छात्राओं में महापुरुषों के जीवन परिचय से अवगत करने  एवं प्रेरणा लेने हेतु शासकीय कन्या शिक्षा परिसर भाबरा जिला अलीराजपुर की छात्राएं 1 दिन के शैक्षणिक भ्रमण पर गुजरात के केवड़िया नर्मदा वैली स्थित स्टेचू ऑफ यूनिटी सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को देखने के लिए पहुंचे। छात्राओं ने यहां पर सरदार पटेल स्टेचू के हार्ट  तक लिफ्ट के द्वारा जाकर नर्मदा वैली के विहंगम दृश्य का आनंद लिया, फ्लावर गार्डन में तरह-तरह के फूल एवं पौधों से अवगत होकर काफी ज्ञान प्राप्त किया छात्राएं  सरदार सरोवर डैम भी देखने गई।

छात्राओं ने स्टेचू ऑफ यूनिटी तक जाने में इंजीनियरिंग एवं इलेक्ट्रॉनिक सीढ़ियों पर चलते हुए और चढ़ते हुए काफी आनंद लिया। छात्राओं का कहना था कि यह भ्रमण हमारे लिए ऐतिहासिक एवं अविस्मरणीय रहेगा यहां आकर काफी कुछ सीखने को मिला। भ्रमण टूर के साथ में खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार कोरी का विशेष सहयोग रहा। कन्या शिक्षा परिसर भाबरा के प्राचार्य राजेंद्र कुमार बैरागी ने बताया कि छात्राओं को प्रतिवर्ष शैक्षणिक भ्रमण शासकीय तौर पर करवाया जाता है इसी के अंतर्गत या शैक्षणिक भ्रमण किया गया छात्राओं को इस भ्रमण से काफी कुछ सीखने को मिला यहां की इंजीनियरिंग और विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा को देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। खंड शिक्षा अधिकारी एवं प्राचार्य के द्वारा जिले के कलेक्टर, सहायक आयुक्त, अनुविभागीय अधिकारी का विशेष आभार माना।