नकल रोकने के लिए प्रभारी कलेक्टर ने बनाई फ्लाइंग स्क्वॉड

- Advertisement -

अलीराजपुर लाइव के लिए अलीराजपुर से रिजवान खान की रिपोर्ट-    प्रभारी
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में लंबित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में संयुक्त कलेक्टर रंजना मुजाल्दे,जोबट एसडीएम शारदा चौहान, एसडीएम चन्द्रशेखर आजाद नगर श्री एफडी जाधव, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। प्रभारी कलेक्टर सिंह समस्त संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जिले में कक्षा 10वीं एवं 12 वीं की वार्षिक परीक्षा प्रारम्भ हो रही है। जिले से गठित फ्लाईंग स्क्वायड टीम नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाएं। किसी भी स्थिति में नकल नहीं होना चाहिए। जिन केन्द्रों में नकल की संभावना हो उनमें प्रश्नपत्र प्रारम्भ होने से समाप्ति तक लगातार कड़ी निगरानी रखी जाए। नकल करने और कराने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही की जाए।
वेतन काटा जाएगा
प्रभारी कलेक्टर सिंह ने सीएमओ अलीराजपुर Ÿशैलेन्द्र सिन्हा को सख्त निर्देश दिए कि नगर पालिका में वसूली की स्थिति चिंताजनक है। बकायादार बिना प्रयास के राशि जमा कराने नहीं आएगा। इस कार्य के लिए प्रभावी कार्यवाही करना होगी। बकायादारों से नियमानुसार वसूली की कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें। जिससे आय होगी और शहर का विकास संभव होगा। जिले में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत शतप्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति नहीं की गई है। जिस भी सीएमओ द्वारा लक्ष्य की पूर्ति शतप्रतिशत नहीं की जाएगी उसका वेतन काटा जाएगा।
सीमा चिन्हों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा
प्रभारी कलेक्टर श्री सिंह खनिज निरीक्षक को सख्त निर्देश दिए कि खदान मालिकों द्वारा स्वीकृत खदानों के स्थाई सीमा चिन्ह स्थापित कर लिए गए हो तो इस संबंध में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें ताकि अन्य अधिकारी से सीमा चिन्हों का भौतिक सत्यापन कराया जा सकें। उन्होंने खनिज निरीक्षक को सख्त निर्देश दिए कि अवैध रूप से परिवहन एवं खनन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के लिए टीम गठित की गई उसके बावजूद कोई प्रकरण नहीं बनाया गया। बहाने बाजी से काम नहीं चलेगा।
लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत लक्ष्य पूर्ण करें
प्रभारी कलेक्टर श्री सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती सिंह को निर्देश दिए कि जिले में लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत 3 हजार के विरूद्ध मात्र 1800 प्रकरणों में कार्यवाही की गई है। जिन परियोजना अधिकारियों की प्रगति कम है उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाना है, इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों चिन्हांकन कर लिया जाए।
स्मार्ट विलेज में अनिवार्यत: पहुचें जिला अधिकारी
प्रभारी कलेक्टर ने समस्त अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि शासन स्तर एवं वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त पत्रों शीघ्र एवं यथोचित निराकरण किया जाए। पत्रों का बिन्दुवार और तथ्यात्मक प्रत्युत्तर वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से ही प्रेषित किए जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंावों में भ्रमण कर ग्रामीणों से चर्चा करें कि उन्हें शासन योजनाओं का लाभ मिल पा रहा है अथवा नहीं। उन्होंने समस्त जिला अधिकारियों को स्मार्ट विलेज अंतर्गत आयोजित शिविरों में न जाने के लिए फटकार लगाई और अनिवार्य रूप से शिविरों में जाने के सख्त निर्देश दिए।
अधिसूचित सेवाओं के आवेदन सीधे न ले
प्रभारी कलेक्टर ने निर्देश दिए कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम अंतर्गत अधिसूचित सेवाएं के आवेदन किसी भी स्थिति में आवेदकों से आवेदन सीधे नहीं लिए जाए। आवेदकों को लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन करने की सलाह दी जाए।
श्रमिकों के पंजीयन कराएं
प्रभारी कलेक्टर सिंह श्रम विभाग के पदाधिकारी दुबे को सख्त निर्देश दिए कि जिले में लगभग साढ़े तीन लाख मनरेगा योजनान्तर्गत जॉबकार्ड धारक मौजूद है। जबकि मात्र 29 हजार श्रमिकों का ही पंजीयन किया गया है। 29 हजार पंजीकृत श्रमिकों में से मात्र 99 श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ दिया गया है। पंजीकृत श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पात्र हितग्राही को शासन की योजना से लाभान्वित किया जाए।