डॉन बॉस्को स्कूल के छात्र सौरभ की संदेहास्पद मौत पर. सर्व समाज के आह्वान पर शहर बंद कर रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन

- Advertisement -

पियुष चंदेल@अलीराजपुर

12 अगस्त को अलीराजपुर जिले के मशहूर डोनबोस्को स्कूल की घोर लापरवाही व कुप्रबंध के चलते 12 वर्षीय मासूम छात्र सौरभ पिता थानसिंह बामनिया की संदेहास्पद मौत गुजरात के छोटाउदयपुर में हो गई। इस बच्चे की असामयिक मृत्यु से जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में दुःख व्याप्त हैं, वही स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश भी हैं। आज इसी आक्रोश को जताने हेतु सर्व समाज के आह्वान पर जिला मुख्यालय बंद शत प्रतिशत सफल रहा। दोपहर बाद शहर के बस स्टैंड चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमे आदिवासी समाज सहित नगर के सर्व समाज के प्रतिनिधियो तथा समस्त राजनीतिक दलों और कर्मचारी संगठनों, जयस के पदाधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों ने मासुम सौरभ बामनियां के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर दो मिनट का मौन रखा।इस सभा के पश्चात सैकड़ो की संख्या में एकत्रित नागरिकों ने मासूम छात्र का चित्र व तख्तियां लेकर मौन जुलूस निकाला। जुलूस के दौरान बरसात होती रही, यह जुलूस ढाई किलोमीटर दूर स्थित कलेक्टर कार्यालय तक नगर के मध्य से होकर पैदल निकाला गया।
कलेक्टर कार्यालय परिसर में जिलाधीश महोदया से छात्र के पिता थानसिंह, पूर्व विधायक नागर सिंह चौहान, दिलीप चौहान, नितेश अलावा सहित कई जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में अपनी बात रखी, कार्यक्रम का संचालन पूर्व नपा उपाध्यक्ष विक्रम सेन ने किया । इस अवसर पर दो ज्ञापन कलेक्टर को सौपे गए जिनका वाचन गिरिराज मोदी और मुकेश रावत ने किया।
ज्ञापन में सौरभ की दुखद मौत की संदेहास्पद परिस्थितियों को लेकर कई प्रश्न उठाए गए हैं।
जो कि इस प्रकार हैं । बिना पालकों को बताएं, प्रशासन की बिना परमिशन ओर जब में भारी बारिश के चलते हाई अलर्ट जारी है अलीराजपुर कलेक्टर द्वारा भी सभी स्कूलों को अवकाश दिया गया ऐसे में महशूर निजी स्कूल डोनबोस्को के प्रबंधको द्वारा गुजरात के छोटाउदयपुर पिकनिक पर ले जाना कतई मानने लायक बात नही हैं, क्योकि पिकनिक हेतु छोटाउदयपुर में कोई विशेष जगह नही है, पिकनिक की योजना तत्कालीन हालात को देखते हुए सम्भव ही नही थी,पिकनिक पर बच्चों को ले जाने की सूचना पालको को भी नही दी गयी थी,
मृतक बालक के पैर फिसलने से नदी मे डूबने से मृत्यु होना बताया जा रहा है तो सवाल उठता है की उस समय मौजूद स्टाफ ओर बाकी लोगो द्वारा बचाव में कोई प्रयास क्यो नही किया गया,
इस दुखद घटना के बाद पालक से संतोषजनक बात करने वाला भी कोई जवाबदेह प्रबंधक नही था।पिकनिक मनाने ले गए स्कुल स्टाफ व बच्चों की सूची भी नही बताई जा रही है, की आखिर कौन लोग पिकनिक मनाने साथ गए थे। ऐसे में स्कूल प्रबंधन के खिलाफ संदेह उतपन्न हो रहा है और जिलेवासियों में आक्रोश बढ़ते जा रहा है। ऐसे कई सवालों के साथ ज्ञापन राज्यपाल ओर मुख्यमंत्री के नाम दिया ओर डॉन बास्को स्कूल को बन्द कर स्कूल प्रबंधक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी कार्यवाही हेतु निवेदन किया गया, साथ ही यह भी बताया गया है कि यदि उक्त कार्यवाही अगले 3 दिनों में पूरी नही होती है, तो अगले दिन ही पूरा जिला बन्द कर उग्र आंदोलन किया जाएगा उक्त बातें ज्ञापन में कही गयी ओर कलेक्टर महोदया से पीड़ित परिवार के साथ बातचीत पालक सहित अन्य लोगो ने किया। श्रद्धांजलि सभा मे सचिव सरपंच व शिक्षक संघ, गवहान ग्रामवासी, विधायक मुकेश पटेल, पूर्व विधायक  नागरसिंह चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष किशोर शाह, विक्रम सेन, मकु सेठ, किशन राठौड़, राजेंद्र मोदी, महेश भिंडे, नरपत सिंह रावत, रतन रावत, भिंडे सर, सुरेश सेमलिया, रणजीत पटेल, कैलाश चौहान, प्रदीप भाई, भुवान दादा, माधुसिंह भाई, केसर सिंह, कनेश सर, जुवानसिंह, मनोज भाई, मेहुल जैन, अभिषेक गेहलोद, दीपक मोदी, राजेन्द्र मोदी मौर्या सर भी विशेष रूपसे मौजूद रहे।
ज्ञात हो की 2 दिन पहले इस सबन्ध में विभिन्न समाज के लोगो द्वारा मृतक बालक के परिवारजनों से उनके गांव गव्हांन में जाकर मुलाकात की ओर जानकारी ली,उसके बाद जनपद पंचायत में सचिव संगठन के साथ  रतनसिंह रावत,दिलीप चौहान,नितेष अलावा,कैलाश चौहान,के नेतृत्व में बैठक सम्पन्न हुई थी जिसके बाद आज 16 अगस्त को सर्वसहमति से ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया था।मृतक बालक के पिताजी ओर परिवारजनों का कहना है के ये मामला कुछ और है इसकी जांच और स्कूल प्रबंधक के खिलाफ कड़ी कार्यवाही कि मांग की जाना चाहिए। ज्ञापन देते समय मुख्य रूपसे जनपद के कर्मचारियों में सचिव,सरपंचों, सामाजिक कार्यकर्ता तथा नागरिक जन मौजूद रहे।

)