चोरी के आरोपियों को पकड़ने वाले पुलिसकर्मियों का सम्मान किया

May

बरझर से इरसाद खान की ये खाश रिपोर्ट‌‌        

बरझर पुलिस चौकी प्रभारी ने पहली बार बरझर कस्बे की चौरी की वारदात का पर्दाफाश करने में कामयाबी हासिल कि जिसे लेकर ग्रामीणजनो ने पुलिस चौकी पहुंच कर चौकी प्रभारी अखिलेश मण्डलोई का पुष्पमाला से स्वागत कर बधाई देकर उज्जवल भविष्य की कामना भी की ।

बरझर कस्बे में कुछ माह पूर्व पप्पू खान पिता हमीद खान काजी के यहां पिछले दरवाजे में लगा ताला तोड़कर अंदर घुस कर  नगद व सोने चांदी के जेवरात ले गये थै । पुलिस चौकी का चार्ज सम्भाले मात्र एक माह भी नहीं हुआ और चौकी प्रभारी ने इतनी बड़ी कामयाबी हासिल की ओर ज़ेवर व नगदी के साथ तीन आरोपीयो को गुजरात राज्य से धरदबोचा कर जोबट जेल की सलाखों के पिछे डाल दिया ।    

कस्बे की बड़ी वारदात का खुलासा करने के चलते चौकी प्रभारी का किया स्वागत
जब जनता के बीच आकर अच्छा काम किया हो तो स्वागत करना व तारीफ़ करना जनता , समाजसेवी , ग्राम सुरक्षा समिति का दायित्व बनता जाता है । ऐसा ही बरझर पुलिस चौकी प्रभारी अखिलेश मण्डलोई ने अपने जीवन मे पहली बार बने चौकी प्रभारी का पद बेखूबी निभाते हुए दुसरे पुलिस चौकी प्रभारी के कार्यकाल में हुई चोरी की वारदात का मात्र तीन सप्ताह के अपने कार्यकाल में बरझर कस्बे की चौरी का पर्दाफाश कर अपनी कुर्सी का ईमानदारी से हक अदा किया । जिसके चलते बरझर के ग्रामीण , समाज सेवी , पत्रकार व  ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों ने अखिलेश मण्डलोई का पुष्पमाला से ना सिर्फ स्वागत किया बल्कि मिठाई खिलाकर स्वागत किया और उज्जवल भविष्य की कामना की ।  इस बरझर कस्बे की पहली चोरी का खुलासा करने में एडिशनल एसपी- एस एम सैंगर व एसडीओपी नीरज नामदेव के मार्गदर्शन व थाना प्रभारी विजय देवड़ा का सराहनीय सहयोग रहा‌‌ ।

बरझर में अब तक ये हो चुकी चौरी की वारदातें , परन्तु चौरो का नहीं लगा सकें थे सुराग़

आजाद नगर भाबरा थाने की बरझर ऐसी पुलिस चौकी है जहां गुजरात राज्य से सटी होने के चलते चोरी की वारदातें बरसात के मौसम में बढ़ जाती है । जिसे नकारा नहीं जा सकता । इससे पहले भी चार साल में बरझर कस्बे मैं चोरी की बड़ी वारदात हो चुकी है । असलम खान अकरम खान के यहां करीब 25 लाख की चोरी व पत्रकार इरसाद खान सरदार खान व अब्बासी हातीम अली के वहा लाखों रुपए व ज़ेवर की चोरी की वारदात , सामलाकुण्ड सोसायटी में कुण्टलो से अनाज वाहन भर कर ले जाने व दो मंदिरों में गल्ला व मंदिर का मुकुट सहित अन्य छोटी छोटी घटनाओं हो चुकी है । परन्तु आज तक किसी ने चौकी प्रभारी ने इतना गम्भीरता से नहीं लेने के चलते चोरी के मामले का खुलासा करने में कामयाब नहीं हुए । जिसके चलते गांव कस्बों में वारदातों में इजाफा होता रहा ।     

 पुलिस अधीक्षक के सख्त निर्देश के चलते चोरी  मामले का खुलासा

आलीराजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने जिले का चार्ज लिया और मध्य रात्रि को बरझर कस्बे के मालीफलीया मे पत्रकार इरसाद खान के यहा एक बड़ी चोरी का सबेरे 6 बजे वाटसफ पर मेसेज पहुंचा वैसे ही पुलिस अधीक्षक ने एसडीओ जोबट को तत्काल मौके पर पहुंचे के आदेश दिए और कुछ ही समय में मौके पर भी पहुंच गये परन्तु कहा जाता है की हाईकमान कितना भी स्टाफ के लिए सक्रिय हो परन्तु यदी स्टाफ ही निष्क्रिय हो तो वारदात तक नहीं पहुंचा जा सकता ओर अब तक ग्रामीण जनों को वहीं देखने को मिला व इरसाद खान के यहा हुईं चोरी का अब तक खुलासा नहीं हो सका । परन्तु आज पुलिस चौकी पर मात्र तीन का स्टाफ होने के बाद भी 6 माह पुरानी चौरी  मात्र तीन सप्ताह  पहले आये चोकी प्रभारी मण्डलोई ने चोरी का खुलासा दिया। । इसे कहते हैं नोकरी के प्रति वफादार जिसके चलते आज चौकी प्रभारी के चर्चे गांव में चल रहे हैं बल्कि स्वागत करने पुलिस चौकी  पहुंच गये ओर पुलिस चोकी प्रभारी अखिलेश मण्डलोई , एएसआई संतोष सिंह , आरक्षक दिनेश मुवेल , एस एफ जवान प्रताप सिंह जाट , युगल किशोर , वीरपाल सिंह का ग्रामीण जनों ने पुष्प माला से स्वागत कर मिठाई खिलाई ।                          ‌        

ये पहुंचे ‌स्वागत करने

बरझर कस्बे के समाजसेवी कान्त लाल सिसोदिया , फिरोज़ खान , उमेश राठोड़ , पप्पू खान , बुरहान शोयब अली , कालिया प्रजापत , वसीम राजा , विक्रम शाहू , जमा खान , शोनू खान , दिलीप मकवाना , कालिया वमाॅ , छतरसिंह , बादशाह खान , डाक्टर अरशद खान , आदि विशेष रूप से पहुंचकर चौकी प्रभारी अखिलेश मण्डलोई व स्टांप के सभी कर्मचारी का पुष्पमाला से स्वागत कर  मिठाई खिलाकर ग्रामीणों ने स्टाप का आभार माना ।

स्वागत समारोह के बाद चौकी प्रभारी बोले

चौरी का पर्दाफाश करने में वरिष्ठ अधिकारियों का समस समय पर उचित मार्ग दर्शन मिलने  एवं टीम से सफ़लता प्राप्त हुई  । मेरा चौकी प्रभारी के कार्यकाल में चौरी पर अंकुश लगाना ही मेरी पहली प्राथमिकता रहेगी । तथा पूर्व की चोरियों को टेॅस करना , अवेध शराब परिवहन पर नकेल एवं गांव में कस्बों में शांति व्यवस्था तथा कानून व्यवस्था बनाये रखना व अपराधियों को उनके मुकाम तक पहुंचाना मेरा लक्ष्य रहेगा।

चौकी प्रभारी अखिलेश मण्डलोई

बरझर चौकी कब बनेगी थाना , मुख्यमंत्री की घोषणा का आठ माह से  ग्रामीण कर रहे इन्तजार

‌‌बरझर पुलिस चौकी को थाना बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बरझर पुलिस क्षैत्र में  बढ़ती चोरीयो के चलते आठ माह पूर्व 15 सितंबर को विधानसभा उपचुनाव के पहले रिगोल में एक जनसभा को सम्बोधित करते बरझर को थाना बनाने की घोषणा की थी । इनदोर ग्रामीण रेंज के आईजी को जल्दी प्रकिया शुरू कर जल्द थाना बनाने को कहा था । परन्तु आज आठ माह गुजर गये पुलिस चौकी पर तीन के स्टाफ से आज भी पुलिस चौकी चल रही है और बरझर पुलिस थाने की फाईल कहा पड़ी है वह क्षेत्रीय नेता को भी पता नहीं है ना ही इस ओर ध्यान दे रहे हैं ऐसा ही रहा तो मुख्यमंत्री की घोषणा घोषणा बन कर रह जायेगी और अगले विधानसभा चुनाव में विपक्ष को एक मुद्दा भुनाने का हाथ लग जायेगा ‌