कोरोना को हराने मैदान में उतरी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ; घर-घर जाकर किया जा रहा निःशुल्क दवाइयों का वितरण

- Advertisement -

 विजय मालवी @बड़ी खट्टाली

कोविड-19 कोरोना वायरस के दूसरे लहर के संक्रमण को रोकने और राज्य शासन द्वारा जारी कुपोषण के खिलाफ अभियान को एक साथ चलाते हुए अलीराजपुर जिले के ग्राम बड़ी खट्टाली में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका मैदान में उतर गई हैं। घर-घर पहुचकर इन आंगनवाड़ी अमले द्वारा सर्दी, खासी, बुखार, एसिडिटी यूनिटी से सम्बंधित गोलियों का वितरण किया जा रहा हैं। बच्चों के माता-पिता और घर के बुजुर्गों से भेंट कर कोविड-19 कोराना वायरस के दूसरे लहर के संक्रमण को रोकने और कोरोना वैक्सिनेशन कराने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं।

ग्राम में आंगनवाड़ी कार्यकताओं द्वारा डोर-टू-डोर घर पहुंच यह भी समझाया जा रहा है कि कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में सहयोग करे। घर से बड़े बुजुर्ग अनावश्यक घर से बाहर ना निकले। घर के सभी सदस्य कोरोना वैक्सीनेशन जरूरी कराए, घर से बाहर निकले समय समाजिक-भीड़ वाली जगहों में जाने से बचे और मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले। वैक्सीनेशन के बाद सामाजिक दूरी का पालन करे। सर्दी, खांसी, बुखार, सिर दर्द होने पर अपने पास के स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर कोरोना को परीक्षण कराए। चिकित्सकों के परामर्शनुसार दवाइयों को सेवन करे।

इसी तरह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका द्वारा हितग्राहियों के घर-घर पहुंच कर उन्हें दवाइयों का वितरण और कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस अवसर पर शिक्षक गंभीर सिंह भिंडे, सुशीला चौहान व ज्योति राठौड़ कोरोनो वारियर्स की टीम निरंतर दवाइयों का वितरण कर रही है।