मारा गया दुनिया का सबसे जालिम आतंकी

- Advertisement -

झाबुआ/अलीराजपुर लाइव डेस्क ॥ baghdadi-s-325_042715113109आतंकी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट ऑफ ईरान एंड द लेवैंट’ (ISIS) के मुखिया अबू बकर अल-बगदादी की मौत की खबर है. ‘रेडियो ईरान’ की यह दावा किया है.

अगर यह दावा सही निकला तो दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन को बड़ा झटका लग सकता है. ‘ऑल इंडिया रेडियो न्यूज’ ने ‘रेडियो ईरान’ के हवाले से ट्विटर पर यह खबर दी है.

Leader of the #ISIS terrorist group Abu Bakr al-Baghdadi has died: Radio Iran

— All India Radio News (@airnewsalerts) April 27, 2015

आई थी बुरी तरह घायल होने की खबर

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट ‘द गार्जियन’ ने बगदादी के पश्चिमी इराक में हवाई हमले में बुरी तरह घायल होने की खबर दी थी . इराक में IS से जुड़े एक सूत्र के हवाले से ‘गार्जियन’ ने लिखा था कि 8 मार्च को निन्वेह प्रांत के अल-बाज में हुए अमेरिकी नेतृत्व वाले हवाई हमले में बगदादी को गंभीर चोटें आई थीं. बताया जा रहा है कि शुरुआत में बगदादी की चोटें जानलेवा लग रही थीं, लेकिन बाद में उसने धीमी गति से रिकवर करना भी शुरू कर दिया था.

बताया जा रहा है कि बगदादी के घायल होने के बाद शीर्ष IS नेताओं को लगा कि बगदादी बच नहीं पाएगा. इसलिए उन्होंने आनन फानन में एक बैठक बुलाई और नए नेता के नाम पर भी विचार भी शुरू कर दिया.

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर और दिसंबर में बगदादी के हवाई हमले में घायल होने और मारे जाने की खबरें आई थीं, हालांकि इनकी पुष्टि नहीं हो सकी थी. इराकी अधिकारी हिशम अल-हाशिमी ने गार्डियन को बताया, ‘हां, 18 मार्च को अल बाज के नजदीक उम्म अल-रोउस गांव में हुए हमले में बगदादी घायल हो गया था। उस दौरान संगठन के कई अन्य लीडर्स भी उसके साथ थे.’