जिला हज वेलफेयर सोसायटी ट्रेनिंग केम्प का आयोजन

May

विजय मालवी, खट्टाली
बड़ी खट्टाली इस्लाम के अनुसार आर्थिक रूप से सक्षम एक मुसलमान के लिए जिंदगी में कम से कम एक बार हज करना अनिवार्य होता है। यही वजह है कि पूरी दुनिया से मुसलमान हज की अदायगी के लिए हर वर्ष सऊदी अरब स्थित मुकद्दस मुक़ामात मक्का और मदीना के लिये जाते रहते हैं।

कार्य के करने से पहले उसके बारे में विस्तार से जानने या ट्रेनिंग की ज़रूरत होती है। ताकि उस संबंधित कार्य को बेहतर तरीके से अदा किया जा सके। इसलिए हज जैसी इबादत को बेहतर तरीके से अदा करने के लिए वहां जाने से पहले ट्रेनिंग निहायत ज़रूरी होती है। इसीलिये विभिन्न क्षेत्रों में मुसलमानों की विभिन्न कमेटियों और संस्थाओं द्वारा ट्रेनिंग केम्पों का आयोजन कर ट्रेनर्स द्वारा हज जाने वाले हाजियों को ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती हैं।
27 जून 2019 को हज ट्रेनिंग केम्प का आयोजन किया गया हे इस आयोजन में मध्यप्रदेश हज वेलफेयर सोसायटी,।
इस कार्यक्रम में हाजियों को ट्रेनिंग देने के लिए जनाब सैयद अमीरुल हसन साहब सैय्यद रियाज बड़वानी से हाजी जुबेर शेख मुजीब कुरेशी तशरीफ़ लाए। जो कि विगत कई वर्षों से हाजियों के लिए निःस्वार्थ ट्रेनिंग देने का काम बेहतर अंदाज से अंजाम दे रहे हैं। वो हज के सभी अरकान को बेहतर ढंग से समझाने के लिए विभिन्न मॉडल और तस्वीरों के ज़रिए समझाने का बेहतरीन प्रयास करते हैं। मालूम हो कि हाजी जुबेर शेख ने खुद हज व उमरा किया और हज के बाद हाजियों की सहूलियत के लिए हाजियों के लिए हर साल निस्वार्थ ट्रेनिग देने का काम मुसलसल कर रहे हैं।*
इस हज ट्रेनिंग केम्प में विभिन्न स्थानों के लगभग 50, हाजी शिरकत कर ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे।

हाजीयों के लिये जरुरी हिदायतें

हज के वक्त हाजियों को कई कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है जिसकी वजह से पैरों में तकलीफ होती है. जिसके नतीजे में बहुत से हाजी हरम शरीफ की बा जमात नमाज, तवाफ और दूसरी इबादत हो से महरूम हो जाते हैं इसीलिए जो लोग इस साल हज पर जाने वाले हैं वो रोजाना 5

किलोमीटर पैदल चलने की आदत डालें.

याद रखें अगर हज के सफर पर जाने से पहले आप रोजाना चलने की आदत नहीं है तो आप अपने साथ और साथियों के साथ जुल्म कर रहे हैं अगर पैदल चलने की अभी से आदत ना डाली तो हज किसी ना किसी तरह हो जाएगा मगर लाखों अरमान और हसरते दिल में ही रह जाएंगी लिहाजा हाजी आज से ही पैदल चलने की मश्क करें।

)