फुटतालाब में ऐतिहासिक श्रीमद् भागवत कथा के समापन के साक्षी बने हजारों श्रद्धालु

- Advertisement -

भूपेंद्र बरमंडलिया, मेघनगर
मप्र के प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्रीवनेश्वर मारुति नंदन हनुमान कुटीर में आज श्रीमद भागवत कथा का विश्राम हों गया स देवी नेहा और निधि ने बताया कि सुखदेव जी के अनुसार चार चीजे चीजे रूपम, यौवन, संपति और प्रभुत्त विवेकता बिना विवेक के जीवन बिगाड़ देती है। सुंदर स्वरूप है और विवेक नही है तो आप सुंदर है और विवेक नही हैं। आप युवा है और विवेक नही है। आपके संपति है और विवेक नही है, सत्ता है, और विवेक नही है तो जीवन बिगड़ जाता है स आज कथा में श्रीसुदामा चरित्र का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन मे त्याग सीखना है तो सुदामा जी से सीखना चाहिए स आज श्रीमद भागवत कथा में श्रीसुदामा के चरित्र के साथ श्रीकृष्ण और सुदामा मिलन की कथा भी सुनाई गई। और गुरु का महत्व भी बताया गया। गुरु का महत्व बताते हुए देवी नेहा और निधि ने कहा कि गुरु बिना जीवन बेकार है। कथा के विश्राम के पूर्व आयोजन सामिति के वरिष्ठ सदस्य सुरेशचंद्र पूरणमल जैन, श्रीमती वीणा देवी जैन, श्रीमती सीमा जैन,राजेश रिंकू जैन,श्रीमती नीता जैन, जैकी जैन, पूजा, जूही, अंतिम बाला, बिन्नी,पूर्वा जैन, रिनिष और तनिष ने सभी को श्रीहनुमान जयंती की शुभकामनाएं देते हुए आयोजन सभी सामिति सदस्यों के साथ आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रेमलता भट्ट, पार्वती कोरी, श्रीसाईं मंदिर महिला सामिति और गायत्री परिवार के सदस्यो का अभिनंदन किया। देवी नेहा, निधि और और उनकी माता पूनमजी का भी आयोजन सामिति के सभी सदस्यो ने अभिनंदन किया। हजारों श्रद्धालु श्रीवनेश्वर मारुती नंदन हनुमान कुटीर फ़ूटतालाब में श्रीमद भागवत कथा के समापन के साक्षी बने।

श्रीहनुमानजी की महाआरती में पहुंचे हजारों श्रद्धालु
मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्रीवनेश्वर मारुति नंदन हनुमान मंदिर में श्रीराम भक्त हनुमानजी का जन्मोत्सव बहुत धूमधाम से मनाया गया। हजारों श्रद्धालुओं के साथ श्रीहनुमान जयंती महोत्सव सामिति के सदस्य और मंदिर के महंत श्रीमुकेशदास महाराज, श्रीरामदास त्यागी, श्रीसुरेशचंद्र पूरणमल जैन,राजेश रिंकू जैन, जैकी जैन और परिवार और सामिति के सभी सदस्यों ने छप्पन भोग लगाकर हनुमानजी की महाआरती की। आरती में देवी नेहा और निधि भी उपस्थित थी। इस अवसर पर पूरे मंदिर का आकर्षक श्रृंगार किया गया था।
शहनाज अख्तर को सुनने पहुंची भारी भीड़
फुटतालाब में आयोजित देर शाम के कार्यक्रमो में शहनाज अख्तर को सुनने भारी भीड़ पहुंची। ये भगवा रंग, छुम छुम छन्नन्न बाजे मैया पांव पैजनिया, भोला नही माने रे नही माने, हो गए भोले टनाटन, बजरंग बली और भी कई भजनों की प्रस्तुतियां नृत्य नाटिकाओं के माध्यम से प्रस्तुत की।
कवि सम्मेलन में आज आएंगे राजीव निगम
आज रात 8 बजे श्रीवनेश्वर मारूति नंदन हनुमान कुटीर पर अखिल भारतीय हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। इस आयोजन का साथ फुटतालाब मे चल रहे श्रीहनुमान जयंती महोत्सव और श्रीगणेश मां अंबे मां महालक्ष्मी और मां सरस्वती की प्राण प्रतिष्ठा की दसवीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में आयोजित धार्मिक लोकतंत्र के सबसे बड़े महोत्सव का समापन हों जाएगा स कवि सम्मेलन में आज राजीव निगम लाफ्टर मास्टर मुंबई, राजेन्द्र मॉलवीय हास्य कवि इटारसी, सुरेंद्र यादवेंद्र कोटा, गौरी शंकर धाकड़ वीररस बरेली, मुकेश गौतम हास्य कवि मुंबइ,राणा तबोसिम गीत गजल मुंबई, निसार रंभापुरी, सुरेंद्र मिश्रा मंच संचालक और कवि मुंबई उपस्थित होंगे। आयोजन सामिति के सदस्य और मंदिर के महंत श्रीमुकेशदास जी महाराज, श्रीरामदास त्यागी, श्रीसुरेशचंद्र पूरणमल जैन, राजेश रिंकू जैन, जैकी जैन और सभी सदस्यों ने नगर, जिले, प्रदेश और पास के राजस्थान और गुजरात के श्रद्धालुओं से कवि सम्मेलन में आने का विनम्र आग्रह किया हैं।

)