पटवारी साहब पूरा गांव जानता है यहां से वर्षो से आने जाने का रास्ता है, यहां हो रहा निर्माण गलत है

- Advertisement -

लवेश स्वर्णकार, रायपुरिया 

ग्राम रायपुरिया के हाट बाजार मैदान में स्थित गिरदावर आफिस तथा कन्या स्कूल के पास अवैध रूप से निर्माण किया जा रहा है। जहां निर्माण किया जा रहा है वहां वर्षो से वार्ड क्रमांक 9 में आने जाने का रास्ता है।

इस रास्ते के एक ओर गिरदावर का आफिस है और दूसरी ओर कन्या स्कूल है। दोनों ही भवनों के खिड़कियां इस खाली रास्ते के बाहर की ओर  निकाली गई है। उक्त रास्ते वाली जमीन पर ईंट आदि रखकर निर्माण कोई ग्रामीण नही बल्कि खुद शासकीय कर्मचारी चंदा एकत्रित कर रहे है। ये वो कर्मचारी है जिन पर अतिक्रमण हटवाने के दायित्व है लेकिन ये स्वयं ही शासकीय आम रास्ते पर चंदा कर अतिक्रमण करवा रहे है। ऐसे में ग्राम में इसके प्रति किस तरह का मैसेज जा रहा है शायद इन्हें पता नही चला है । जहां निर्माण किया जा रहा है वहा पर कन्या स्कूल के बच्चो के कक्ष के लिए हवा, प्रकाश के लिए खिड़कियां भी निकाली गई है ऐसे में अगर यहां यह शासकीय कर्मचारी चंदा एकत्रित कर निर्माण कर लेंगे तो इन कन्या स्कूल की बालिकाओं का हवा, प्रकाश बन्द हो जाएगा और वार्ड क्रमांक 9 में आने जाने का मार्ग भी बंद हो जाएगा। 

वार्ड क्रमांक 9 तथा ग्राम में इस निर्माण का विरोध हो रहा लोगो की शिकायत पर ग्राम पंचायत के सचिव तोलसिंह निनामा, रोजगार सहायक राजेन्द्र सालवी ने उक्त निर्माण पर मोके पर जाकर रोक लगवा दी है और मटेरियल हटाने का कहा है। 2 दिन में मटेरियल नही हटाने पर पंचायत स्वयं यह अतिक्रमण हटा देगी ।

शासकीय रास्ता नही तो फिर हवा प्रकाश के लिए खिड़कियां क्यों?

वार्ड क्रमांक 9 में आने जाने के रास्ते को कई लोग वर्षो से देखते आए है ओर यहां से लोग गुजरते भी थे लेकिन लोगो की बातों के विपरीत रायपुरिया के हल्का पटवारी श्यामपाल चंद्रावत का कहना है कि यहां कोई आम रास्ता नही था। पटवारी साहब अगर यहां वाकई में आम रास्ता नही था तो फिर जहां आप जहां जिस शासकीय जमीन पर शासकीय कमर्चारी चंदा एकत्रित कर निर्माण करवा रहे हों उनके एक ओर बने गिरदावर ऑफिस है और उनकी खिड़कियां भी इसी जमीन की ओर खुल रही है। दुसरी ओर कन्या स्कूल है इसकी खड़किया भी इस शासकीय जमीन की ओर खुल रही है तो अगर यह शासकीय रास्ता नही था तो फिर जब यह दोनों शासकीय भवन बने तब यह खिड़कियां इस रास्ते की ओर क्यो निकालने दी गई। पटवारी साहब पूरा गांव जानता है यहां से वर्षो से आने जाने का रास्ता है ओर यहां हो रहा निर्माण गलत है। 

इनका कहना है

गिरदावर से जब उनका पक्ष जानने के लिए उनसे संपर्क किया तो उन्होंने फोन रिसीव नही किया

पटवारी श्यामपाल चंद्रावत का कहना है यहां कोई शासकीय रास्ता नही था हम चंदा कर यहां एक चोक बना रहे है