नवीन पेयजलापूर्ति पाईप लाइन के लिए सांसद की अनुशंसा पर पीएचई ने सर्वे कार्य किया शुरू

- Advertisement -

लवेश स्वर्णकार, रायपुरिया 

रायपुरिया में पेयजलापूर्ति के लिए पूरे ग्राम में नलजल योजना के लिए नवीन पाइपलाइन का सर्वे कार्य किया जा रहा है । स्वयं सरपँच पति नन्दू निनामा तथा पीएचई के सब इंजीनियर बामनिया द्वारा ग्राम में सर्वे का कार्य किया जा रहा है ।

गौरतलब है ग्राम में पेयजलापूर्ति लाइन को स्वीकृत करवाने के लगातार प्रयास हो रहे थे । 19 सितम्बर को सीएम शिवराजसिंह चौहान के समक्ष सरपंच पति नन्दू निनामा तथा जनपद सदस्य प्रतिनिधि महेन्द्रप्रतापसिंह राठौर ने ग्राम की यथा स्थति बताते हुवे एक मांग पत्र सीएम को सौपा था। तत्पश्यात दोनों ने सांसद गुमानसिंह डामोर से मुलाकात करके ग्राम की पेयजलापूर्ति पाइपलाइन समस्या को विस्तृत में बताया था जिसका परिणाम यह आया है कि सांसद डामोर की अनुशंसा पर पीएचई विभाग को ग्राम में पेयजलापूर्ति लाइन का सर्वे कार्य करने के निर्देश मिले है। गौरतलब है रायपुरिया की वर्तमान पेयजलापूर्ति की मुख्य पाइप लाइन 40 वर्ष से भी ज्यादा पुरानी हो चुकी है साथ ही यह पाइपलाइन 8 साल पूर्व बने मुख्य मार्ग वाली टू लेन सड़क के नीचे दब चुकी है ऐसे में किसी तरह के लिकेच या खराबी आने पर मुख्य लाइन को दुरस्त किया जाना संभव नही हो पाता है ऒर नही ही नया नल कनेक्शन इस मुख्य लाइन से किसी ग्रामीण को दिया जाना संभव हो पा रहा है ऐसे में ग्राम में ओपन पेयजलापूर्ति की लाइन की आवश्यकता लम्बे समय से हो रही है लेकिन इस जटिल समस्या को नजरअंदाज न कर सरपँच पति और जनपद सदस्य प्रतिनिधि ने उक्त मांग को उठाया और स्वीकृत करवाने के हर सम्भव प्रयास किए है। ग्राम की जनता ने सरपँच पति व जनपद सदस्य प्रतिनिधि की पहल पर उक्त कार्य का सर्वे शुरू होने पर हर्ष व्याप्त है ग्रामीणों ने सीएम तथा सांसद का धन्यावद ज्ञापित किया है । पूर्व कार्यकाल में इस अहम तथा महत्वपूर्ण मुद्दे को गंभीरता से नही लिया गया था ।

ओपन पाइपलाइन की रूप रेखा और यह फायदे

सरपँच पति नन्दू निनामा ने बताया कि उन्हें पीएचई के इंजीनियर बामनिया से जानकारी मिली कि रायपुरिया में पेयजलापूर्ति की लाइन का सर्वे करना है उक्त प्रोजेक्ट करीब ढाई से तीन करोड़ का है।इस लाइन के प्रोजेक्ट के लिए दो रुण्डे पर स्थित शासकीय भूमि का चयन किया गया है ऊंचाई पर स्थित इस स्थान पर विशाल पानी की टँकी का निर्माण होगा वही से पूरे ग्राम में पेयजल सप्लाय का मुख्य आधार होगा नवीन पेयजलापूर्ति की पाइप लाइन सड़क के दोनों और डाली जाएगी तथा इससे सुचारू होने पर ग्रामीण को प्रेशर से पानी मुहैया होगा वही इसके सुचारू होने 60 शिप्ट में पूरे ग्राम में पेयजल सप्लाय हो जाएगा जिससे ग्राम पंचायत के समय के साथ साथ अन्य कई बचत भी होगी। गौरतलब है वर्तमान में पुरानी लाइन से 102 शिप्ट में पेयजल का सप्लाय किया जा रहा है।