अंतिम चरण में हुई बम्पर वोटिंग के बाद इस विधानसभा क्षेत्र का आंकड़ा पहुंचा 77.55 फीसदी

- Advertisement -

रितेश गुप्ता, थांदला
विधानसभा क्षेत्र मे लोकसभा चुनाव के अतिंम चरण में हुए मतदान में 77.55 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह धीमी गति से शुरू हुए मतदान के प्रथम दौर में मात्र 4.45 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि भरी दोपहरी के 11 बजे 1 बजे के दौर में ये आकडा़ 43.23 प्रतिशत तक पंहुच गया और देखते ही देखते ये आकड़ा अंतीम दौर में 77.55 प्रतिशत तक पंहुच गया। लोकसभा चुनाव 77.55 प्रतिशत मतदान अपने आप रिकार्ड कायम कर गया जिसे इस रिकॉर्ड तक पंहुचाने के लिये कही से बीमार बुजुर्ग वोटिंग करने आए तो घर मे हुई गमी के बावजूद भी लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने परिजन वोटिंग करने आए तो 100 वर्ष की उम्र का आकड़ा पार करने के बाद भी बुजुर्गो का मतदान के प्रति अपनी जागरुकता रही।
नगर के प्रसिद्ध व्यापारी हस्तीमलजी लोढा का मतदान दिवस पर ही सुबह संथार पूर्वक देवलोकगमन हो गया। पूरा परिवार गम में डूबा हुआ था डोल के साथ पुत्रों व परिजनों ने पिता को अंतिम विदाई दी व अंतिम संस्कार की विधि पूर्ण करने के बाद पूरा परिवार देशहित में अपने मताधिकार का उपयोग करने थांदला नगर के बूथ क्रमांक 72 पर मतदान करने पंहुचा। पुत्र संदीप ने बताया कि पिताजी हमेशा हमें व हर मिलने वाले को मतदान हेतु प्रेरित करते थे उनकी ही प्रेरणा से आज पूरा परिवार मतदान करने पहुंचा।
वहीं दूसरी ओर लम्बे समय से गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोकेन्द्रजी आचार्य व उनकी पत्नी मंजुला आचार्य भी अपने परिवार के साथ मतदान करने पंहुचे । उनके साथ उनके पौत्र-पुत्र व बुजुर्ग भाई व भाभी ने भी मतदान कर अपने मत का उपयोग किया। नगर के सबसे बुजुर्ग व हर चुनाव में अपने मत की आहूति देने वाले 106 वर्षीय गैन्दालालजी शाहजी ने भी बूथ क्रमांक 72 पर मतदान किया व 101 वर्षीय सुगन बाई छाजेड़ ने भी इसी बूथ पर अपना मत दिया। ग्राम सुतरेटी में 91 वर्षीय बुजुर्ग महिला दलु पति कालु मावी ने अपने पोते के साथ पहुंच कर मतदान किया। वही सेवानिवृत्ति व्याख्याता अशोक भटनागर जो कि सेवानिवृत्ति के बाद अहमदाबाद चले गये थे,वोट डालने के लिए थांदला आए व मतदान कर अपने दायित्व का निर्वहन किया। साथ ही युवाओं व महिलाओं ने भी जमकर मतदान किया। मतदान शहरी क्षेत्र की अपेक्षा अंचल में अधिक हुआ। ग्राम फुटतालाब के दिव्यांग केंद्र पर जहां 88 प्रतिशत मतदान हुआ तो ग्राम सुतरेटी में 83.49 प्रतिशत मतदान बूथ क्रमांक 84 पर हुआ। ग्राम देवका में भाजपा के बूथ एजेंट रमेश धामनिया का भी आज निधन हो गया।
मतदान की शुरुआत में मॉकपोल के दौरान 9 वीवीपी, 3 सीयू व 4 पीयू मशीनों को बदला गया। जिस कारण कुछ बूथों पर मतदान कुछ देरी से शुरू हुआ। मतदान दिवस पर थांदला थाना क्षैत्र में शांतिपूर्र्ण मतदान हुआ। एसडीओपी एमएस गवली एवं थाना प्रभारी एमएल मीणा की अपने बल के साथ पेट्रोलिंग करते नजर आए। मतदाताओं ने भी पूरे दिन लोकतंत्र के इस महापर्व को उत्साहपूर्वक मनाया। मतदाताओ को जागरुक करने हेतु सरकारी स्थानों, कार्यालयों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगे देखे जा सकते है। मगर थादंला के एक विवाह समारोह में भी ऐसा ही एक बैनर लगाकर मतदाताओं को जागरुक करने का प्रयास किया गया। मतदान दिवस के एक दिन पूर्व संध्या को आयोजित एक विवाह समारोह में लगाया गया मतदाता जागरुकता बैनर भी चर्चा में रहा। नगर के जागरुक मतदाता व वरिष्ठ पत्रकार कुन्दन अरोरा ने अपनी पुत्री चारुल के विवाह पर आयोजित सहभोज में मतदाताओ को जागरुक करने हेतु बेनर लगाया व उसके माध्यम से अपील की कि वे मतदान अवश्यक करे।

)