अब नपं की जलप्रदाय व्यवस्था बेहाल, गंदा व बदबूदार पानी किया जा रहा सप्लाय

May

सलमान शैख़@ पेटलावद
नपं के जनप्रतिनिधियों और अफसरों की लापरवाही आम शहरियों पर भारी पड़ रही है। भीषण जलसंकट झेल रहे शहर के लोगो को अब चोर बोराली का बचे गंदे पानी की सप्लाई से परेशानी खड़ी हो गई हैं, तो कुछ इलाकों में सप्लाई का पानी ही नहीं आ रहा है। इससे नागरिक नगर परिषद के जिम्मेदार जनप्रतिनिधियो को कोसते दिखाई दिए। नागरिकों ने पानी एकत्र किया, लेकिन उपयोग करने से पहले ही पानी की दशा देख उसे बहा दिया। नागरिकों ने पेयजल संकट का भी हवाला दिया।लोगों ने आरोप लगाया कि अधिकारी शिकायतों का संज्ञान नहीं ले रहे हैं। साफ पानी न मिलने से बीमारी का खतरा बढ़ रहा है।
सामाजिक कार्यकर्ता महेश व्यास, जितेंद्र मेहता ने बताया नगर में रोजाना गंदे पानी की सप्लाई जारी है। पानी इतना गंदा है कि किसी भी काम में इस्तेमाल नहीं हो सकता है। पिछले एक सप्ताह से गंदा पानी आ रहा है। शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही है। उन्होंने नपं के अफसरों पर गंभीर आरोप लगाए।
*पीना तो दूर नहाने में भी डर लगने लगा:*
नगर के मनोज परमार, संजय चतुर्वेदी, वेंकट त्रिवेदी ने बताया दूषित जल पीना तो दूर की बात है नहाने में भी डर लगने लगा है। कई लोगों को पीलिया या त्वचा रोग हो चुका है। खुजली,दाद,आंखों की बीमारियां इत्यादि से सभी परेशान हैं। पानी पीने के बाद भूख खत्म होने लगती है,सर दर्द तथा कमजोरी महसूस होने लगती है। दूषित जल पीने से या नहाने से पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है पेट में ऐंठन होने लगती है जिससे दस्त लग जाते हैं फलस्वरूप डायरिया होने का भय सताते रहता है। शहर के लोगों का दर्द कम होने के बजाय और बढऩे लगा है।
*नागरिकों की पीड़ा:*
– सप्लाय का शेड्यूल अक्सर प्रभावित होता है।
– नलों से गंदा और मटमैला पानी आता है।
– पानी के सेवन से बीमारियों की आशंका रहती है।
– जलकर चुकाने के बाद भी पर्याप्त पानी नहीं मिलता है।
– गर्मी में जल संकट गहरा जाता है।
*नपा का दावा:*
– नया सिस्टम चालू होने से मटमैले और गंदे पानी की समस्या हल होगी।
– नागरिकों की शिकायतों में कमी आएगी।
– नागरिकों को तय शेड्यूल से पर्याप्त पानी मिलेगा।
– आगामी माहीनो में जल संकट की स्थिति नहीं बनने दी जाएगी।
*सीएमओ का जवाब: जल्द ही शुरू होगा ठिकरिया तालाब से पानी का सप्लाय*
सीएमओ रूपकिशोर कुलश्रैष्ठ ने चर्चा में बताया हम जानते है कि नगर में गंदा पानी सप्लाय हो रहा है। हमारे द्वारा नगर को पेयजल संकट से उभारने के लिए प्रयास किए जा रहे है। अभी ठिकरिया तालाब से फिल्टर प्लांट पाईप लाईन डालकर पानी लाने के प्रयास जारी है। संभवत: एक या दो दिन में कार्य पूर्ण हो जाएगा। जब तक हमारे द्वारा नगर के वार्डो में जो टंकियो बनी हुई है वहां टैंकरो के माध्यम से पीने का पानी डाला जा रहा है। नगरवासियो से अपील है कि आप धैर्य बनाए रखे, जल्द ही शुद्ध पानी की सप्लाय शुरू हो जाएगी।