शासकीय -अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य व नोडल अधिकारियों को दिया राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का प्रशिक्षण

May

 विपुल पंचाल@ झाबुआ
आज दिनांक 12 सितम्बर को जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं नोडल अधिकारियों का शासकीय अग्रणी महाविद्यालय झाबुआ के तत्वावधान में ऑनलाइन गूगल मीट के माध्यम से एक कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के प्रारंभ में अग्रणी महाविद्यालय झाबुआ के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जे.सी. सिन्हा ने उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संबंध में जानकारी दी गई। तत्पश्चात अग्रणी महाविद्यालय के नोडल अधिकारी प्रवेश एवं प्रशासनिक अधिकारी डॉ. रविंद्र सिंह के द्वारा पीपीटी के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मुख्य बिंदुओं का विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें शैक्षणिक सत्र के आरम्भ की चर्चा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिनांक 15 सितम्बर से 25 सितम्बर तक देना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में 27 से 30 सितंबर के मध्य इस क्षेत्र के शिक्षाविदों, अभिभावकों, उद्योगपतियों तकनीकी संस्थानों के प्राचार्यों, सामाजिक और व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक एवं चर्चा के लिए कार्यशाला का आयोजन करना एवं उन्हें अवगत कराना कि नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थी आपसे प्रोजेक्ट एवं इंटर्नशिप के लिए संपर्क करेंगे आपके सहयोग की अपेक्षाएं हैं, नवीन पाठ्यक्रम से प्राध्यापक व विद्यार्थियों को अवगत कराया जाना तथा नवीन पाठ्यक्रम के लिए हिंदी ग्रंथ अकादमी को लेखक प्राध्यापकों के नाम प्रेषित किए जाने के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई। डॉ. सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर गठित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की अनुशंसा के आधार पर भौतिक रूप से शैक्षणिक गतिविधियां आरंभ की जानी हैं जिसके लिए माननीय कलेक्टर महोदय, झाबुआ से कल मुलाकात की जाएगी, विद्यार्थियों की 50% उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन और शिक्षण संस्थाओं द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी किया जाएगा, कोविड-19 प्रोटोकॉल एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करना, समस्त प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को वैक्सीनेशन का पहला डोज लगा होना अनिवार्य, शैक्षणिक गतिविधियों के लिए विद्यार्थियों का घोषणा पत्र, अभिभावकों के सहमति पत्र तथा वैक्सीनेशन के प्रमाण पत्र को जमा करना अनिवार्य आदि की विस्तृत जानकारी दी गई।
डॉ रविन्द्र सिंह ने बताया कि विभागीय पोर्टल पर नवीन पाठ्यक्रम अपलोड कर दिए गए हैं, उन्हें डाउनलोड कर समस्त प्रशिक्षण प्राप्त प्राध्यापक गण उन पाठ्यक्रमों के संबंध में विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के उद्देश्य, संरचना, संदर्भ ग्रंथ तथा ई-लिंक आदि की प्रक्रिया बता कर प्रोत्साहित करेंगे। कार्यशाला एवं प्रशिक्षण के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के परिप्रेक्ष्य में विद्यार्थियों को फील्ड प्रोजेक्ट, इंटर्नशिप, प्रशिक्षुता, सामुदायिक जुड़ाव एवं सेवा सही जानकारी प्रदान की जाए। हो सकता है कुछ विद्यार्थियों के द्वारा प्रारंभ में विषयों का चुनाव सही नहीं किया गया हो तथा उनके द्वारा मुख्य एवं गौण विषयों तथा वैकल्पिक विषयों में असमंजस की स्थिति रही हो, इसलिए ऐसे ऐसे विद्यार्थियों को विषय परिवर्तन का एक अवसर 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर के बीच दिया जाएगा ताकि वह *मुख्य, गौण एवं वैकल्पिक विषयों का सही चुनाव* कर सकें।
इस ऑनलाइन समीक्षा बैठक व प्रशिक्षण में कन्या महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफ़ेसर सी एस चौहान, थांदला महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जी सी मेहता, पेटलावद महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य 5डॉ. कान्तु डामोर, मेघनगर कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. आर.के. वर्मा, राणापुर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. गोविंद मुवेल, आदर्श महाविद्यालय से डॉ दिनेश पाटीदार, पीजी कॉलेज झाबुआ से सहायक नोडल अधिकारी प्रवेश डॉ. रवि विश्वकर्मा तथा क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक इंदौर से डॉ रमेश चंद्र दीक्षित ने भाग लिया। प्रवेश की प्रक्रिया समयसारिणी अनुसार यथावत संचालित होती रहेगी।
डॉ. रविन्द्र सिंह
प्राध्यापक इतिहास
नोडल एवं प्रशासनिक अधिकारी,
शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, झाबुआ