मैं आपमें से ही एक हूँ, आपके लिए राज भवन के द्वार हमेशा खुले हैं – महामहिम राज्यपाल

0

झाबुआ। मध्य प्रदेश के महामहिम राज्यपाल महोदय श्री मंगुभाई पटेल ने 23 से 25 फरवरी हो रहे अपने झाबुआ दौरे में पहले दिन ग्राम छागोला और धरमपुरी स्थित शिवगंगा गुरुकुल का अवलोकन किया। 23 फरवरी दोपहर 3 बजे राज्यपाल राणापुर के छागोला गाँव पहुँचे। छागोला ग्राम के लोगों ने पारंपरिक ढोल मांदल से उनका स्वागत किया। उसके बाद, शिवगंगा प्रमुख कार्यकर्ता राजाराम कटारा ने महामहीम को छागोला गाँव में शिवगंगा द्वारा जनभागीदारी से किये ग्राम समृद्धि के कार्यों से अवगत कराया। राज्यपाल ने गाँव के लोगों द्वारा हलमा कर बनाया तालाब और मातावन देखा। गाँव के युवाओं द्वारा किये जा रहे पशुपालन, बाँस हस्तशिल्प और ग्रामीण पर्यटन जैसे सामाजिक उद्यमों के बारे में भी राज्यपाल ने जाना। 

छागोला गाँव के निवासी और शिवगंगा कार्यकर्ता हरीसिंग ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक समस्या का समाधान हम गाँव मे रहकर कर सकते हैं। उन्होंने थिंक ग्लोबली और एक्ट लोकली को सार्थक बताया और अक्षय विकास में जन भागीदारी को महत्त्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले बहुत कम लोगों से इस काम की शुरुवात हुई और अब गाँव के लोग गाँव के दुखों को समझकर, प्लास्टिक मुक्त गाँव, पानीदार गाँव, हरा-भरा और स्वस्थ गाँव बनाने जैसे अभियान लेने लगे हैं। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से मिले और उन्होंने अपने उद्बोधन में इंदौर के स्वच्छता संकल्प के बारे जिक्र करते हुए कहा कि सभी लोग एक लक्ष्य लेकर चलें तो सभी कार्य संभव है। 

उसके बाद वे शिवगंगा गुरुकुल धरमपुरी पहुंचे और पद्मश्री महेश शर्मा के साथ जैविक खेती, सामाजिक उद्यमिता, बाँस प्रशिक्षण, पशु संवर्धन, कोविड अभियान सहित शिवगंगा के प्रकल्पों को देखा और कार्यकर्ताओं से बातचीत की। भ्रमण के पश्चात वे कार्यक्रम स्थल पर पहुँचे जहाँ 60 गाँव से आये 300 कार्यकर्ताओं के साथ शिवगंगा के प्रमुख कार्यकर्त्ता श्री राजाराम कटारा ने उनका स्वागत किया। ग्रामीणों का प्रतिनिधित्व करते हुए आमलिफलिया गाँव के श्री रमु वाखला और गुलाबपुरा के श्री रमेश डामोर ने महामहिम को साफा और झुलड़ी पहनाकर पारम्परिक तरीके से उनका अभिनन्दन किया। श्री कटारा ने उपस्थित अतिथियों के समक्ष शिवगंगा के 900 गाँवों में चल रहे सर्वांगीण ग्रामविकास के कार्यों को संक्षेप में बताते हुए प्रस्तुति दी किस प्रकार शिवगंगा के माध्यम से झाबुआ में ‘Sustainable  Development ‘ की मॉडल प्रोसेस बन रही है।

तत्पश्चात अलग-अलग गाँव के कार्यकर्ताओं ने अपनी अपने गाँव में संवर्धन से समृद्धि के लिए चल रहे सामाजिक आंदोलन पर अपनी अनुभूति बताई। शिवगंगा गुरुकुल में ग्रामवासियों को सुनकर महामहिम अभिभूत हो गए और उन्होंने कहा की आदिवासियों को पास से देखो तो पता चलता है यह समाज कितना समझदार, स्वाबलंबी, स्वाभिमानी और परमार्थी समाज है। अपने वक्तव्य के दौरान उन्होंने अनेक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने के अपने अनुभव को साझा किया।  कार्यक्रम में महामहिम के साथ झाबुआ संसद श्री गुमान सिंह डामोर, झाबुआ विधायक श्री कांतिलाल भूरिया प्रशासनिक अधिकारी व प्रदेश के अनेक सामाजिक व राजनीतिक गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.