मां की अगवानी में जुटे हजारों उत्साही भक्त

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पिटोल से भूपेंद्रसिंह नायक की रिपोर्ट-
यहां फिर एक बार नवयुवक मंडल की अगुआई में आयोजित चल समारोंह ने प्रदेश की सीमा से लगे गुजरात के अंचलों को व पिटोल के तकरीबन 10 किमी में फेले 20 गांवों के माता भक्तों को एक कर दीया मां की भक्ति में रंगनें के लिये बडी संख्या में ग्रामीण अंचल से महिला पुरुष यहां पहुंचे व उत्सव में शामिल हो चल समारोह के उत्सवी पलों को अपने कैमरों में कैद कर ले गए। गांव के प्रमुख मार्गों से निकले इस चल समारोह का गांव का जगह जगह स्वागत किया गया। जगह जगह बने मंचों पर यहां आऐ कलाकारों की प्रस्तुतियों को ग्रामीणों ने उत्सुकता के साथ निहारा।
विक्रम व लता के पीछे रही भीड….
आदिवासी युवाओं के पसंदीदा क्षेत्रीय कलाकार विक्रम चौहान व साथ आई लता राणा व सिंगर विरल गिरगर ने चर्चित गीतों ‘दीलों की तु रानी रे’ ऐ झमरु-चार बंगडी व तने म्हारा पर भरोसो नई क्या पर नृत्य से सब को बांधे रखा। दोपहर 1 बजे से प्रारंभ चल समारोह 6 घंटे तक चलता रहा बाद में राधाकृष्ण मंदिर पर जाकर समाप्त हुआ इस दौरान यह चल समारोह स्थानीय बस स्टैंड होते हुवे मालटोडी, कुन्दनपुर रोड से होते हुए सदर बाजार होकर गुजरा रास्ते में ठाकुर परिवार व प्रजापत समाज नें मंच बनाकर पुष्पों से सम्पूर्ण जुलूस का स्वागत किया व फल बांटे। अन्य समाज के लोगों ने एकत्रित भीड के लिये जलपान का इंतजाम किया।
ये थे आकर्षण-
गोधरा से आया श्रंगारित रथ जिसमें मां अम्बे की प्रतिमा विराजित थी। बजरंग दल अखाडा कुक्षी के हेरतअंगेज कारनामे शरीर के विभिन्न भागों को धारदार हथियारों से छेदने व उनसे मारुति कार को खींचने की कला नें दर्शकों का मन लुभाया। अलीराजपुर जिले के टीमरी नृत्य, अश्वरोही पताका लहराते कान्हा व दक्ष, गुजरात के नासिक ढोल, इंदौर का डीजे, व स्थानीय महा सरस्वती शिक्षा समिति गुरुकुल द्वारा बेटी पढाओ बेटी बचाओ की नाट्य प्रस्तुति ने सब को अपनी ओर आकर्षित किया। बाबुल बैंड के भजनों व ढोल ढमाकों की थाप पर थिरकते युवाओं ने जमकर मां दुर्गा के इस नवदुर्गोत्सव का जमकर आगाज किया। मेघनगर के राम व श्याम ने की कडाबीन से फुलो की वर्षा। पुलिस चौकी प्रभारी नवीन पाठक के मार्गदर्शन में पुलिस बल ने ट्राफिक कंट्रोल से लेकर अन्य सुरक्षा प्रबंधों पर चोकसी की। मां के पांडाल सज चुके थे अब श्री राधाकृष्ण मंदिर, शिवाजी चौक, आजाद चौक व गांव के अन्य गली माहल्लों में गरबों की धूम रहेगी।