नवरात्रि का 9 वां दिन राजवाडे में अल सुबह तक जारी रहा गरबो का दौर

- Advertisement -

झाबुआ । नवदुर्गा महोत्सव समिति के तत्वाधान में नवरात्रि महोत्सव को 9 वां दिन माता के भक्तो ने पूरे जोश के साथ गरबा रास की प्रस्तुति दी। या देवी सर्वभूतेषू शक्ति रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:के जयघोष से पूरा राजवाडा चौक गरबोत्सव के दारैरान मां जगदम्बा की शक्ति एवं भक्ति से सराबोर हो गया। शारदेय नवरात्री की नवमी को श्री देवधर्मराज मंदिर पर पूरी श्रद्धा एवं भक्ति के साथ शास्त्रोक्त मंत्रोच्चार के साथ मां दुर्गा का महापूजन किया गया तथा हवन आयोजित करके आहूतिया दी गई। श्री देवधर्मराज मंदिर मे बिराजित मां दुर्गा की महा मंगल आरती रात्री 8.30 बजे ढोल ढमाकों एवं बेंड की धुनों पर आयोजित की गई जिसमे पूरा मंदिर परिसर मां की आरती के श्रद्धालुओं से भर गया। इस अवसर पर श्री देवधर्मराज मंदिर समिति, राजवाड़ा मित्र मंडल व महिला मंडल तीनों ही समितियों के संरक्षक, पदाधिकारी व सदस्यों ने सपरिवार उपस्थित होकर माताजी की महाआरती की। इस अवसर पर अतिथि के रूप में पूर्व जिला प्रचारक झाबुआ विजेंद्र चौहान, उपध्यक्ष उपभेक्ता भंण्डार संजय श्रीवास, सीसीबी डायेक्टर गणेश प्रजापति आदि भक्तों के साथ माताजी की माहाआरती में सम्मिलीत हुये।
माता के संगीत से थिरक उठे सैकडों पांव
नवरात्रि के आखरी दिन नवमी पर राजवाड़ा मित्र मंडल का यह नवदुर्गा उत्सव अपने चरम पर पहुचा। रात्री 9 बजे से राजवाडा मित्र मंडल के पदाधिकारियों के कुशल नेतृत्व में मां दुर्गा की महाष्टमी के अवसर पर आयोजित महागरबा मे सैकडो की संख्या में युवक, महिलाये एवं श्रद्धालुजन रंग बिरंगी एवं गुजराती गरबों के अनुरूप परिधान पहिन कर गरबों मे शामिल हुए। इस विहंगम दृष्य को लोग एक टक भक्ति भावना से निहारते रहे। महागरबा का आनदं लेने के लिये दूर दूर से गा्रमीण जन भी गरबा पाण्डाल में उपस्थित रहे। देर रात्री तक गुजराती रंगत लिये गरबों को निहारने के लिये पूरा राजवाडा चौक खचाखच भरा रहा ।
रात्री में हुआ अतिथियों का आना प्रारंभ
राजवाडा मित्र मंडल के तत्वाधान में श्री देवधर्मराज मंदिर समिति द्वारा आयोजित गरबा महोत्सव में रात्रि साढे 11 बजे सें अतिथियों का तांता लगने लगा। जिसमें मेघनगर के समाजसेवी एवं धर्मप्रेमी सुरेशचंद्र पूरणमल जैन व मित्र मण्डल सहित राजवाडा परिसर पर पहुचे। इसी कडी में आगे कांग्रेस युवा नेता डॉ. विक्रांत भूरिया, डॉ. लोकेश दवे, पत्रकार जगत से सहारा समय के चंद्रभानसिंह भदौरिया, सचिन बैरागी, वरिष्ठ समाजसेवी राधेष्याम परमार एवं जैन सोशल ग्रुप से प्रदीप जैन आदि उपस्थित हुए।
भजन गायक विक्की पारेख भी रहे उपस्थित
शुक्रवार को रात्रि 12 बजे महानवमी के अवसर पर राजवाडा चैक मे आयोजित गरबोत्सव में मशहूर भजन गायक विक्की पारेख (मुम्बई) ने भी अपनी उपस्थिति से पूरे माहौल को दुर्गामय कर दिया। राजवाड़ा मित्र मंडल द्वारा उनका सम्मान किया गया तथा नगर की परंपरानुसार उन्हें मंच पर उपस्थित अतिथियों के द्वारा शाल श्रीफल व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर उनका सम्मान किया गया। विक्की पारिख मंच से गरबा खेलने वाले भक्तो के बीच जाकर अपने भजनो की प्रस्तुति भी दी ओर दर्षकों का अभिवादन किया।
रात्रि करीब ढ़ेड बजे जिला अंजुमन सदर हाजी मुर्तजा व मुस्लिम समाज के वरिष्ठजन भी यहां पहुचे। उन्होंने राजवाड़ा मित्र मंण्डल के संरक्षक ब्रजेन्द्र शर्मा व अध्यक्ष देवेद्रसिंह चौहान का इस अत्र्ुत व अलौकिक उत्सव को सफल बनाने के लिए साफा बांधकर सम्मान किया। पूरी रात्री राजवाड़ा परिसर के आसपास एक मेले सा माहौल निर्मित हो गया। भक्ति व मस्ती के रंग में झुमते हुए कब भेर हो गई मॉ के भक्तो को पता ही नही चला। गरबा परिसर में आने वाले प्रत्येक दर्शकों के लिए स्वल्पाहार व जल-पान की व्यवस्था भी की गई है। पूरी रात माताजी का रतजगा व गरबा कर वही शनिवार को प्रात: 6 बजे माताजी की प्रतिमा का सम्मान विसर्जन किया। वही से गरबा ,खेलने वाले मॉ भक्तो के साथ ही विसर्जन यात्रा रंगपुरा अनास नदी पर पहुची। समाजसेवी पंकज चैहान ने मां अंबे की आरती की व सभी भक्तो ने भारी मन से मां को विदाई दी। राजवाड़ा मित्र मंडल के संरक्षक बृजेंन्द्र शर्मा चुन्नु भैया ने झाबुआ शहरवासियों का नौ दिनों तक सतत कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये आत्मीय आभार व्यक्त करते हुए संपूर्ण जिलेवासियों को विजयादशमी पर्व की शुभकामनाएं भी दी ।