चौपाल में कलेक्टर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

0

झाबुआ लाइव डेस्क। राणापुर ब्लाक के ग्राम समोई एवं कुशलपुरा में चौपाल लगाकर प्रभारी कलेक्टर अनुराग चौधरी ने ग्रामीणों से समस्याएं सुनी एवं समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। चौपाल मे सभी ग्रामीणो को यह संकल्प दिलाया कि न तो वे स्वयं खुले में शौच जायेगे और न ही दूसरो को जाने देंगे।
सीएम कन्यादान योजना में विवाह करने पर आवास शौचालय
एवं कपिल धारा कूप भी दिया जाएगा
चौपाल में प्रभारी कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में विवाह करवाये। जो युवक-युवती कन्यादान योजना में विवाह करेगे उनकों योजना में 25 हजार का सामान, 75 हजार का आवास 12 हजार का शौचालय एवं एक कपिल धारा कूप का लाभ देंगे। यदि नि:शक्तजन आपस में विवाह करते है तो एक लाख रुपए और देगे। नि:शक्तजन यदि अंतर्जातीय विवाह करते है, तो उन्हें दो लाख रूपये प्रोत्साहन राशि भी दी जाए।
गा्रम पंचायत सचिव समोई सुरेन्द्र खराडी की विभागीय जांच होगी
गा्रम पंचायत सचिव समोई सुरेन्द्र खराडी की विभागीय जांच होगी गा्रम पंचायत सचिव समोई सुंरेन्द्र खराडी द्वारा मनरेगा के कार्यो में वित्तीय आनियमितता की शिकायत चौपाल में ग्रामीणों द्वारा की गई। ग्रामीणों की शिकायत पर सचिव की विभागीय जांच कर सेवा समाप्त करने के लिए सीईओ जनपद रघुवंशी को निर्देश दिए।
अंशु को मिलेगे 2 हजार रुपए प्रतिमाह
चौपाल में गा्रमीणों ने बताया कि अंशु के माता-पिता दोनों नही है उसके दादा द्वारा उसका पालन-पोषण किया जा रहा । प्रभारी कलेक्टर ने बालिका को दो हजार रूपये प्रतिमाह स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए। बालिका को 18 वर्ष की उम्र तक यह राशि मिलेगी ।
अनफिट आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया। शौचालय निर्माण नही करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, सेल्समैन, शिक्षक के घर सभी शासकीय सेवकों के घर शौचालय निर्माण होना अनिवार्य है। शौचालय निर्माण नही करने पर इस माह के वेतन का आहरण नही होगा। समोई मे शौचालय निर्माण कार्य करने के बाद फोटो सहित जानकारी दिये जाने के बाद भी 12 हजार का भुगतान नही करने की शिकायत गा्रमीण ने की। बीसी को 3 दिवस में भुगतान करने के निर्देश दिये यदि भुगतान नही होगा तो बीसी के वेतन से संबन्धित को भुगतान किया जाएगा । कानजी नाना को कपिल धारा कूप पर सिंचाई के लिए मोटर पम्प स्वीकृत करने के लिए सीईओ जनपद को निर्देशित किया। खुले में शौच जाने वालो पर लगेगा 500 रुपए जुर्माना जिनके घर पर शौचालय नही है उनके तत्काल शौचालय निर्माण करवाने के निर्देश दिये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.