ऑनलाइन परीक्षा केंद्र झाबुआ जिले में भी बनाने की मांग, 1710 विद्यार्थियों ने हस्ताक्षर कर मी मांग

- Advertisement -

झाबुआ। 1710 विद्यार्थियों ने हस्ताक्षर कर ऑनलाइन परीक्षा केंद्र झाबुआ जिले में बनाने की मांग की है। इसके लिए कलेक्टर मेम के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन दिया गया।

युवा प्रमुख एवं हित रक्षा वनवासी कल्याण परिषद झाबुआ एवं समस्त विद्यार्थी द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए झाबुआ को केंद्र बनाया जाकर भविष्य में होने वाली ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करने एवंं कृषि महाविद्यालय खोलने तथा महिला हेतु 5 किलोमीटर दायरे में पिंक बस, ऑटो वेन ,प्रारंभ करने की मांग की गई। ज्ञापन में कहा झाबुआ एवं अलीराजपुर क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य होकर यहां के लोग दूरस्थ क्षेत्रों में निवास करते हैं। वर्तमान में भी समाज के लोग आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े हुए हैं। यहां के आदिवासी समाज के छात्र-छात्राएं शासन द्वारा आयोजित विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिता परीक्षा जो कि वर्तमान में अधिकतर ऑनलाइन आयोजित होती है में सम्मिलित होने हेतु इंदौर ,उज्जैन ,भोपालआदि बड़े शहरों में जाना पड़ता है जो कि झाबुआ एवं अलीराजपुर से काफी दूरी पर है। साथ ही बड़े क्षेत्र में फैले होने के कारण वहां के परीक्षा केंद्र भी काफी दूरी पर स्थित होते हैं । इन शहरों में जाकर फिर परीक्षा केंद्र तक जाने में परीक्षार्थियों को बहुत अधिक रुपया का व्यय करना पड़ता है । जो की झाबुआ एवं आलीराजपुर के परीक्षार्थियों के लिए संभव नहीं है। क्योंकि जनजाति समाज मजदूरी करता है, जिसके कारण अत्यधिक आर्थिक दबाव हमेशा ही बना रहता है। 

ज्ञापन में कहा यह कि झाबुआ जिले में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित किए जाने हेतु झाबुआ के पॉलिटेक्निक कॉलेज इंजीनियर, कॉलेज ,नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय,  आदर्श महाविद्यालय, कन्या महाविद्यालय, चंद्रशेखर आजाद महाविद्यालय, जेपीएस अकैडमी ,केशव इंटरनेशनल विद्यालय तथा अन्य संस्थाओं में कंप्यूटर लैब के साथ ऑनलाइन परीक्षा हेतु पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं। 

कृषि महाविद्यालय की मांग की

इसके साथ ही आदिवासी बाहुल्य जिले में वर्तमान में कृषि महाविद्यालय की भी बहुत आवश्यकता है। इसके लिए भी जनजाति बाहुल्य छात्र – छात्रोंओ को अन्य संभाग एवं प्राइवेट महाविद्यालय में प्रवेश हेतु जाना पड़ता है। इसके साथ जिले में कन्या महाविद्यालय शहर से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। साथ ही खेल परिसर, इंजीनियरिंग महाविद्यालय, आईटीआई ,नर्सिंग महाविद्यालय भी 5 किलोमीटर के आसपास दूरी पर स्थित है जिससे छात्राएं को पहुंचने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस हेतु शासन निर्धारित किराया दर्, पिंक बस, वेन, ऑटो बैटरी चलित ,महिला वेन चलाने पर छात्राओं एवं महिलाओं को सुविधा हो जाएगी एवं महिलाओं को रोजगार भी मिल जाएगा।