थांदला विद्यालय को मिला प्रथम पुरस्कार

- Advertisement -

झाबुआ, हमारे प्रतिनिधिः जिला कलेक्टर श्री बी.चन्द्रशेखर द्वारा जिले में शिक्षा गुणवत्ता सुधार के लिए सुधार अभियान प्रारंभ किया गया। स्कूलों की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए अलग-अलग गतिविधियों के लिए अंक निर्धारित कर कुल 100 अंकों की तालिका बनाकर स्कूलों को स्व.मूल्यांकन के लिए पत्रक दिया गया। स्व मूल्याकंन के आधार पर जिले से गठित टीम द्वारा स्कूलों का सतत निरीक्षण भी किया जा रहा है। सुधार अभियान अंतर्गत स्कूल की गतिविधियों में निरंतर सुधार कर 100 में से सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली जिले की 32 स्कूलों को गणतंत्र दिवस पर रनिंग शील्ड प्रदान की गई जिसमें शा.क.उ.मा.वि. थांदला को 89 अंको के साथ थांदला ब्लाक की हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रथम पुरस्कार के रूप में रनिंग शील्ड प्रदान की गई। रनिंग शील्ड को अपने पास रखने के लिए स्कूल को निरंतर सुधार करते रहना होगे। यदि रनिंग शील्ड प्राप्त शाला से अच्छा प्रदर्शन अन्य किसी  शाला का रहेगा तों शील्ड उस शाला को प्रदान कर दी जाएगी।

सुधार के लिए ऐसे मिले अंक:

संस्था में अनुशासन के लिए 15 में से 14 अंक, विद्यार्थियों/ अध्यापको का समग्र कार्य के लिए 10 मे से 09 अंक, परीक्षा परिणाम में 10 मे से 07 अंक, भवन की स्थिति में 20 में से 19 अंक, जल व्यवस्था में 05 में से 05 अंक, वृक्षारोपण में 10 मे से 06 अंक, विद्युत व्यवस्था के लिए 10 में से 06 अंक, खेल/स्काउट में 10 में से 07 अंक, उपलब्ध संसाधन में स्टॉफ का कार्य स्तर पर 10 में से 10 अंक, एवं संस्था में प्रोत्साहन वितरण की स्थिति के लिए 10 में से 06 अंक, कुल 100 में से 89 अंक शाला द्वारा प्राप्त किये गये।

शासकीय कन्या उ.मा.वि.थांदला में स्टाफ एवं बच्चों की उपस्थिति की स्थिति बहुत संतोषजनक है एवं प्रतिमाह बच्चों के टेस्ट लिये जाते है त्रैमासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा में सकारात्मक सुधार है साथ ही छात्रवृत्ति भुगतान में सस्था में कक्षा 9 से 12 तक शतप्रतिशत भुगतान किया जा चुका है एवं वर्तमान सत्र में भी संस्था बेहतर स्थिति में है।

इसके साथ शाला में पर्यावरण सुधार हेतु पौघा रोपण भी किया गया है। सभी शिक्षक एवं छात्राऐं गणवेश में उपस्थित रहते है एवं शिक्षको द्वारा शतप्रतिशत एन्ड्रायड मोबाइल का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। स्कूल की छात्राओं द्वारा स्काउट गाइड के अन्तर्गत भोपाल में सहभागिता भी की गई है।

निर्वाचन के दौरान स्वीप प्लान के अन्तर्गत संस्था की सहभागिता सराहनीय रही। वर्ष 2013-14 में कक्षा 10 का परीक्षा परिणाम 62.16 प्रतिशत व कक्षा 12 का परिणाम 92.81 प्रतिशत रहा है। इसके अलावा गणित ओलम्पियाड परीक्षा, एआईपीएमटी, एआइपीइटी परीक्षा में भी छात्राओं की सहभागिता है और लाइब्रेरी में छात्राओं का जुडाव है और एक कालखण्ड भी संचालित है। साथ ही प्रायोगिक विषय में प्रत्येक विषय के प्रयोग भी करवाये जाते है।