त्रिस्तरीय पंचायत चुनावः अगर आप पेटलावद जनपद से है तो यह ख़बर आपके लिए है.. कल होगा पहले चरण का मतदान ..

0
2004

सलमान शैख@झाबुआ Live
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान कल शनिवार को होगा। इसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। आज शुक्रवार की दोपहर में पेटलावद ब्लाक मुख्यालय से मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी हुई।
पेटलावद ब्लाक की 77 ग्राम पंचायतों में मतदान हेतु 292 मतदान केंद्र हैं जहां पर मतदान होगा। 77 ग्राम पंचायतों के लिए सरपंच पद के 430 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला कुल 1 लाख 65 हजार 121 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करकर करेंगे।
’पेटलावद में पंचायत चुनाव की यह है स्थितिः’
पेटलावद विकासखण्ड में जनपद सदस्य 25 वार्डो में 155 अभ्यर्थी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे है। कुल 25 वार्डो में से कुछ वार्डो में 10 तो कुछ वार्डो में 8, तो कुछ वार्डो में 5 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला होना है। वहीं 77 ग्राम पंचायतों सरपंच पद के लिए 430 अभ्यर्थी उम्मीदवारी कर रहे है। इसमें कुछ नए तो कुछ पुराने चेहरे है। अब फैसला ग्रामीणों के उपर है, कि वह किस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करेंगे। वैसे हर जगह मुकाबला कांटे की टक्कर का बताया जा रहा है। वहीं कई जगह भाजपा-कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों के अलावा अन्य उम्मीदवार भारी पड़ते दिखाई दे रहे है। पेटलावद की 77 ग्राम पंचायतों में कुल 1298 पंच वार्ड थे। इसमें से 598 वार्डो में निर्विरोध पंच पहले ही चुने जा चुके है। अब कुल 700 वार्ड में पंच पदो के लिए चुनाव होने है। कुल 700 वार्ड में 1561 अभ्यर्थी पंच पदो के लिए चुनावी मैदान में है। रिटर्निंग अधिकारी शिशिर गेमावत ने बताया पूरे पेटलावद विकासखण्ड में कुल 292 मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक संपन्न होगा। प्रशासन ने मतदान की तैयारियां पूर्ण कर ली है। दोपहर तीन बजे के बाद मौके पर ही तत्काल मतगणना की जाएगी। मतगणना के आंकड़े प्रत्याशी नोट कर सकेंगे, लेकिन विधिवत घोषणा 14 जुलाई को की जाएगी। विधिवत घोषणा के बाद ही विजयी प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। कुल 292 पोलिंग पार्टियां आज शुक्रवार को रवाना हो चुकी है, जिसमें 1 पीठासीन अधिकारी और पोलिंग पार्टी 1,2,3 सहित पुलिस जवान और कोटवार आदि शामिल है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। इसी के साथ प्रशासन ने 24 संवेदनशील, 6 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित किए है, जहां अतिरिक्त पुलिस बल मौजूद रहेगा। वहीं 1 आदर्श मतदान केेंद्र भी बनाया गया है, जो रायपुरिया में है। यहां भी मतदाताओं के लिए उचित प्रबंधन किए गए है।
कलेक्टर-एसपी पहुंचे पेटलावद, देखी व्यवस्थाएं-
शुक्रवार को कलेक्टर सोमेश मिश्रा, एसपी अरविंद तिवारी पेटलावद पहुंचे और मतदान के लिए रवाना होने वाली पोलिंग पार्टियों को दिशा-निर्देश दिए। यहां उन्होनें सारी व्यवस्थाएं देखी। सारी व्यवस्थाओं से वे खुश नजर आए। इस दौरान कलेक्टर मिश्रा ने मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन करवाए एवं मतदान स्थल पर ही मतो की जानकारी उपलब्ध कराए। किसी भी भय एवं भ्रांति में न रहे, आपके साथ पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल साथ है। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम शिशिर गेमावत, एसडीओपी सोनू डावर, जपं सीईओ अमित व्यास, टीआई सुरेंद्र गाडरिया, जिला स्तरीय निर्वाचन प्रशिक्षक रविंद्रसिंह आदि मौजूद रहे।
प्रत्याशियों ने झौंकी पूरी ताकत-
ग्रामीण क्षैत्रों में पंचायत चुनाव को लेकर बीते एक सप्ताह से सरगर्मी तेज थी। प्रचार-प्रसार के अंतिम क्षणों में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने मतदाताओं के घर-घर दस्तक दी और अपने पक्ष में मतदान करने के लिए अपनी पूरी ताकत झौंक दी। इस दौरान कोई प्रत्याशी लोगो के पैर छूता दिखा तो कोई हाथ जोड़कर वोट मांगता नजर आया।
तीनों जिपं चुनाव में कांटे की टक्कर, दिग्गजों की साख लगी दांव पर-
बात की जाए जिला पंचायत सदस्य चुनाव की, तो पेटलावद क्षैत्र के तीन वार्ड 12,13 और 14 ऐसे वार्ड है जहां दिग्गजों की साख दांव पर लगी हुई है। वार्ड 13 में सांसद जीएस डामोर के सबसे चहेते भाजपा के महामंत्री कृष्णपालसिंह की पत्नि तो कांग्रेस की ओर से निरंतर जिपं सदस्य रहे चंद्रवीरसिंह की पत्नि मैदान में है। इनके साथ ही जयस समर्थित और अन्य उम्मीदवार भी मैदान में है। इस वार्ड में सांसद जीएस डामोर की साख दांव पर लगी हुई है। वहीं बात करे तो वार्ड 14 की तो यहां पूर्व जिपं सदस्य नीलेश मीणा भाजपा की ओर से उम्मीदवार है। निलेश मीणा पूर्व राज्यमंत्री व पूर्व विधायक रही निर्मला भूरिया के चहेते माने जाते है, लिहाजा इस सीट पर निर्मला भूरिया की साख दांव पर लगी हुई है। वहीं कांग्रेस की ओर से यहां विधायक वालसिंह मैडा के पुत्र विक्रम मैड़ा मैदान में खड़े है। इसलिए विधायक मैड़ा की साख भी यहां दांव पर लगी हुई है। यहां कांग्रेस को एक बड़ा नुकसान उन्ही की पार्टी की एक अन्य प्रत्याशी जिसका नाम कलावती गेहलोत है उनसे होता नजर आ रहा है, क्योकि कलावती गेहलोत पिछले चुनाव में कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी रही थी, लेकिन इस बार निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में उन्होनें चुनावी मैदान संभाला। इनके साथ एक अन्य प्रत्याशी प्रेम भूरिया है। इन दोनो प्रत्याशियों से कांग्रेस के वोट कटना तय माना जा रहा है। इसलिए यहां मुकाबला रोचक नजर आ रहा है। अब कांग्रेस की आपसी लड़ाई में उंट किस करवट बैठेगा यह आज होने वाले मतदान के बाद ही पता चल पाएगा। वहीं बात करे वार्ड 12 की तो यहां भाजपा अजजा जिलाध्यक्ष अजमेरसिंह भूरिया की पत्नि चुनावी मैदान में है। वहीं कांग्रेस की ओर से शारदा डामोर प्रत्याशी है। इस सीट पर दोनो प्रमुख दलों के प्रत्याशियों में सीधा मुकाबला नजर आ रहा है।

अनूठी पहल: मतदान दलों का पहली बार हुआ स्वागत-

हर चुनाव में मतदान दलों की अहम भूमिका रहती है। मतदान करवाने से लेकर वो सारी प्रक्रिया जो चुनाव से जुड़ी होती है, उसमें हर मतदानकर्मी अहम भूमिका निभाता हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार मतदान दलों का अपने मतदान केंद्र में पहुंचते ही स्वागत किया गया और उसके बाद उनके भोजन की भी व्यवस्था की गई। इस अनूठी पहल से मतदान दलों के चेहरे भी मुस्कुरा दिए। पहली दफा उन्हे इस प्रकार का सम्मान मतदान के पहले मिला।

फैक्ट फाईल-
– कल सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक ग्रामीण दे सकेंगे अपना मत
– कुल ग्राम पंचायतों की संख्याः 77
– 77 सरपंच के लिए होंगे चुनाव
– 25 जनपद पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होंगे
– 3 जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव
– 700 पंच वार्ड के लिए होगा चुनाव
– जनपद सदस्य के लिए 155 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में
– सरपंच पदो के लिए 430 प्रत्याशी मैदान में
– पंच पदो के लिए 1561 प्रत्याशी मैदान में
– 598 पंच पदों पर निर्विरोध हुए प्रत्याशी
– कुल मतदाता की संख्याः 1 लाख 65 हजार 121
– पुरुष मतदाता की संख्याः 80 हजार 886
– महिला मतदाता की संख्याः 84 हजार 227
– अन्य मतदाताः 8
– कुल मतदान केंद्रो की संख्याः 292
– इस बार जनपद व जिपं सदस्य, सरपंच-पंच का मतदान मतपत्र से होगा
– संवेदनशील मतदान केंद्रः 24
– अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रः 6
– आदर्श मतदान केंद्रः 1

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here