उचित मूल्य दुकानों पर ऑनलाइन योजना से उपभोक्ता त्रस्त: भूरिया

झाबुआ। जिला पंचायत एवं जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष कलावती भूरिया ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा उचित मूल्य की दुकानों पर ऑनलाईन योजना शुरू की गई है, जिसके तहत पहले उनका पंजीयन होगा, इसके बाद उन्हें दुकान से राशन सामग्री मिलेगी। इस योजना को भूरिया ने उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा परेशान करते की योजना बताया एवं कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जिला पंचायत एवं जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष भूरिया ने बताया कि उचित मूल्य की दुकानो ंपर ऑनलाइन व्यवस्था करने के चलते पिछले कई दिनों से उपभोक्ताओं को दुकानों से राषन सामग्री प्रदान नहीं की जा रहंी है। जिससे राशन सामग्री पाने के लिए ग्राहकों को दुकानों के चक्कर काटना पड़ रहे है एवं बाजार से महंगे दामों में राशन सामग्रियां खरीदना पड़ रहीं है। इस योजना में उपभोक्ता का आधार कार्ड के जरिए पहले पंजीयन होगा, उसके बाद उसे राशन सामग्री मिलेगी, वहीं जिस उपभोक्ता के नाम से पंजीयन होगा, उसे ही राशन सामग्री दी जाएगी, उसके परिवार के अन्य सदस्य को नहीं मिलेगी। यदि संबंधित व्यक्ति पलायन पर जाता है तो उसके परिवार को परेशान होना पड़ेगा।
ग्रामीण उपभोक्ता परेशान
भूरिया ने बताया कि शहरी क्षेत्र में तो सप्ताह में तीन दिन दुकान खुलने से उपभोक्ताओं को राशन सामग्री प्राप्त हो जाएगी, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में सप्ताह में केवल एक दिन दुकान खुलने एवं अंचलों में उपभोक्ताओं की संख्या अधिक होने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। कई ग्रामीण उपभोक्ता ऐसे रहते है, जो या तो अनपढ़ रहते है या कम पढ़े-लिखे होने के कारण उन्हें इस नई योजना के तहत अनाज प्राप्त करने मे काफी मशक्कत का सामना करना पड़ेगा। मशीनों से जब तक पर्चियां नहीं निकलेगी, तब तक अनाज नहीं मिलेगा। इस नई योजना में सेल्समेनों को भी काफी दिक्कते आएगी।
किया जा रहा छलावा
भूरिया ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस तरह नई-नई योजनाएं निकालकर प्रदेश सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के साथ छलावा किया जा रहा है एवं उन्हें परेशान करने के प्रयास किए जा रहे है। इस नई योजना को जिला कांग्रेस के पदाधिकारी रूपसिंह डामोर, गेंदाल डामोर, हेमंचद डामोर, जितेन्द्रप्रसाद अग्निहोत्री, प्रकाष रांका, कैलाश डामोर, जेवियर मेड़ा, वीरसिंह भूरिया, वालसिंह मेड़ा, जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष आशीष भूरिया, शहर कांग्रेस अध्यक्ष बंटू अग्निहोत्री, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर आदि ने महज औपचारिक बताते हुए कहा कि इससे उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।