शिवगंगा अभियान के हलमे में 4 व 5 मार्च को जुटेगें हजारों हाथ

- Advertisement -

झाबुआ। परमार्थ की परंपरा के मुख्य उद्देश्य को लेकर आदिवासी अंचल की शिवगंगा अभियान ने पूरे विश्व का ध्यान जल सरक्षंण एवं पर्यावरण सहेजने को लेकर जनभागीदारी के माध्यम से 2010 से जो काम शुरू किया है वह अब ग्राम-ग्राम में अपनी पैठ बना चुका है । 4 एवं 5 मार्च को कालेज मैदान पर दो दिवसीय शिवगंगा का हलमा कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है जिसमे हाथीपावा के पहाडिय़ों पर एक साथ 20 हजार लोग श्रमदान करके कंटूर निर्माण एवं जल सरंक्षण के लिए एक साथ जुटेंगे। स्थानीय डिग्री कालेज मैदान पर शिवगंगा अभियान के आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम को लेकर शिवगंगा प्रमुख महेश शर्मा द्वारा पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। इस मौके पर शिवगंगा के राजाराम कटारा, विकास शाह, नीरज राठौर एवं महेश शाह भी उपस्थित थे।।
20 हजार लोग जुटेंगे श्रमदान में
नीरज राठौर ने आगामी 4-5 मार्च को हाथीपावा की पहाडिय़ों पर विशाल पैमाने पर आयोजित होने वाले हलमा कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए कहा कि डिग्री कालेज मैदान पर 1 लाख वर्गफीट का पंडाल निर्माण किया जा रहा है जहां 11 प्रखंडों से 30 हजार परिवारों से 20 हजार से अधिक लोग श्रमदान के लिए जुटेंगे। उन्होंने बताया कि इस आयोजन को लेकर दो माह पहले से ही तैयारिया शुरू हो चुकी है। शिवगंगा के राजाराम कटारा ने बताया कि जिलेभर के 30 हजार परिवारों से संपर्क स्थापित किया जाकर घर-घर में पांच देवताओं गोमाता, धरती माता, बाबादेवी शिवजी, सावणमाता मातावन एवं जलग्रहण देवी के चित्र विधि विधान से घर घर स्थापित किए गए।
4 मार्च को निकाली जाएगी गेती यात्रा
उन्होंने 4 मार्च को दोपहर 12 बजे लोगों के आगमन के बाद उनके भोजन, नगर में 4.30 बजे से निकाली जाने वाले विशाल गेती यात्रा, शाम 6.30 बजे से कालेज मैदान पर आयोजित होने वाली धर्म सभा, रात्री में बाबा सत्यनारायण मौर्य द्वारा रात्रि में पंचदेवों पर आधारित चित्रमय कथा प्रस्तुत करने की जानकारी देते हुए कहा कि इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन दोनों दिन शिवगंगा के कार्यक्रम में शामिल होगी। इसके अलावा काड सिद्धेश्वर पीठ के स्वामी एवं उनकी टी, उन्नत भारत अभियान के राजेन्द्र प्रसाद के अलावा देश के जाने माने पर्यावरणविद एसवं सामाजिक एवं उद्योग क्षेत्र की हस्तिया मौजूद रहेगी। करीब 100 अतिथि इस दो दिवसीय आयोजन में सहभागी होंगे। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर इसे लेकर की गई तैयारियों के बारे में भी विस्तार से बताया तथा आईआईटी के छात्र एवं रिलायंस ग्रुप एवं नीटो टाटा इंफोसिस मुंबई के छात्र भी इस अभियान में शामिल होंगे।
घर-घर किया संपर्क
शिवगंगा प्रमुख महेश शर्मा ने कहा कि करीब 1000 के आसपास अतिथियों ता आगमन हो रहा है किन्तु वे स्वयं ही अपना खर्च करेंगे। वही ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले ट्रैक्टरों की व्यवस्था भी ग्रामीण स्वयं अपने पास से ही व्यय कर व्यवस्था करेंगे। शर्मा ने बताया कि ग्लोबल वार्मिग, कृषि समस्या आदि की चुनौतियों से निपटने के लिए हमने घर-घर संपर्क करके लोगों को प्ररित किया है। कार्यक्रम का चुनाव से कोई संबंध नही है तथा हमारे आयोजन भी चुनाव के बाद ही होते है। इस आयोजन के माध्यम से ग्राम में नेतृत्व विकास के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहे है और लोग भी मुखर होकर हम सहयोग प्रदान कर रहे है। शर्मा ने कहा कि हाथीपावा पहाडिय़ों को हरी भरी करने साथ ही इससे कई अधिक प्रभावशाली काम शिवगंगा द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे है और सब को साथ लेकर इस चुनौती भरे लक्ष्य को हासिल करने में हम अग्रसर है। हाथीपांवा पर वन विभाग द्वारा स्मृति वन के लिए जगह चिन्हित किए वहां नये कार्य के अलावा पुराने कंटूर ट्रेंच को भी व्यवस्थित किया जाएगा। कालेज मैदान पर कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य दूरस्थ ग्रामीण जन यहां आकर मिल लेते है और हाथीपावा की पहाडिय़ा भी यहां से निकट है।