सात साल पहले हुआ था कांगेस के राष्ट्रीय दफ्तर का शिलान्यास , अब वहा जंगली पोधे

May

झाबुआ Live डेस्क के लिए ” विपुल पांचाल ” की  EXCLUSIVE रिपोर्ट ।

Screenshot_2016-08-18-19-54-39-1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर बीजेपी के नए मुख्यालय की आधारशिला रखी और बताया गया कि अगले 2 साल में बीजेपी का हाईटेक दफ्तर तैयार हो जाएगा. कुछ ऐसा ही नजारा 28 दिसंबर 2009 में इसी दीनदयाल मार्ग पर देखा गया था. बीजेपी के कार्यक्रम से चंद कदमों की दूरी पर 7 साल पहले 2009 में कांग्रेस के नए मुख्यालय की आधारशिला रखी गई थी. खुद कांग्रेस अध्यक्ष ने शिलान्यास किया था और तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह समेत तमाम कांग्रेसी मौजूद थे, खासे ताम झाम के साथ बड़ा कार्यक्रम भी हुआ था.

कांग्रेस ऑफिस का पता आरएसएस के नेता के नाम पर न हो, इसके लिए खास तरीका पहले ही निकाला गया. दीनदयाल उपाध्याय मार्ग से बचने के लिए गेट पिछली तरफ खोला गया. नया पता हुआ 9, कोटला मार्ग. लेकिन अब 7 साल बाद उस जगह का नजारा ऐसा है कि आप दंग रह जाएंगे. शिलान्यास के बाद तब से अब तक कुछ नहीं हुआ, उलटे प्लाट तो वीराने में तब्दील हो गया. गेट के ठीक बायीं तरफ बाहर मूत्रालय, बगल में कार डेंटर की दुकान, रोड पर गंदगी, कूड़ा घर, सामने कबाड़ी की दुकान. बाहर का हाल देखकर याद आया कि 2009 में कहा गया था कि तीन साल बाद यहां 6 मंजिला हाईटेक दफ्तर तैयार होगा.

छह मंजिला इमारत नहीं जंगल में तब्दील हुआ प्लाट

अंदर की तरफ बढ़ेंगे तो गेट पर कोई चौकीदार नहीं, महज एक पुराने डीसीपी का लगवाया बोर्ड जर्जर हालत में नजर आएगा. उसमें लिखा है, कांग्रेस के ट्रेजरर और उनका पता 24 अकबर रोड . साथ ही ये भी लिखा है कि इसमें 293 लोगों के बैठने के लिए कॉन्फ्रेंस हाल बनेगा. 6 मंज़िला हाईटेक दफ्तर बनना था एक फ्लोर पूरा कांग्रेस प्रेजिडेंट का होना था. ये दफ्तर सीसीटीवी से लैस होना था. लेकिन महज ईंटों का एक छोटा सा चौकोर चबूतरा है, जो चारों तरफ खरपतवार से घिरा है. प्लाट में बीच में पैदल चलने के लिए 2 फीट की पगडंडी के दोनों तरफ जंगल सा नजर आता है. शिलान्यास के बाद एक नई ईंट रखना तो दूर उल्टा ये प्लाट उजाड़ हो गया है.

कांग्रेस को सरकारी प्लाट हुआ अलॉट

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद राजनैतिक दलों को लुटियन जोन के बाहर अपने दफ्तर शिफ्ट करने को कहा गया था. तब कांग्रेस को दिल्ली में आईटीओ के करीब दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर करीब 8093 वर्ग गज का सरकारी प्लाट अलॉट हुआ. इस मामले पर कांग्रेस के ट्रेजरर मोतीलाल वोरा ने कहा है कि, देरी की वजहों के साथ हम एक हफ्ते बाद आधिकारिक प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. हमने कोई देरी नहीं की है.

एनओसी लेने में लगा समय

हालांकि कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि, हम तो तय समय पर काम पूरा कर लेते, लेकिन बिल्डिंग बनाने के लिए तमाम विभागों से एनओसी लेनी पड़ती है. हमने सब काम तय समय सीमा में और सही तरीके से किया. उसी में समय लगा और देरी हुई, हमारी कोई गलती नहीं है. जल्दी ही हम सभी दस्तावेजों के साथ मीडिया को पूरी जानकारी देंगे और जल्द से जल्द नए कांग्रेस दफ्तर को बनाने का काम शुरू होगा.।