युवक के एक्सीडेंट के गुस्साएं लोगों ने किया जाम, जागा प्रशासन

May
- एकत्रित रहवासी स्पीड ब्रेकर की मांग करते हुए.
– एकत्रित रहवासी स्पीड ब्रेकर की मांग करते हुए.
- आंदोलन के बाद सोमवार को दो घंटे में बन गया स्पीड ब्रेकर.
– आंदोलन के बाद सोमवार को दो घंटे में बन गया स्पीड ब्रेकर.

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
नगर में स्टेट हाइ-वे नंबर 18 पर नमन रेसिडेंसी के सामने रविवार रात्रि में 10 बजे एक ओर दुर्घटना हो गई, जिसमें एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसके बाद रहवासियों ने मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर दिया जिससे वाहनों की लंबी कतारे लग गई लगभग 45 मिनट तक मुख्य मार्ग पर जाम लगा रहा जिसके बाद आश्वासन के बाद चक्काजाम खोला गया। रहवासियों की मांग थी की स्प्रीड ब्रेकर बनाया जाए। इस मांग को लेकर एक माह पूर्व भी चक्काजाम किया गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार पत्थरपाड़ा निवासी ईश्वर पिता कालू बाइक से जा रहा था तभी नमन रेसिडेंसी के यहां एक अज्ञात वाहन द्वारा ईश्वर की बाइक को टक्कर मार दी गई, जिससे ईश्वर को गंभीर चोट लगी। इसके बाद मौके पर सैकड़ों लोग एकत्रित हो गए और घायल युवक को अस्पताल ले जाने के लिए इगलदीप कंपनी की एम्बुलेंस के लिए बोला गया तो कंपनी वालों ने ध्यान नहीं दिया। दुर्घटना स्थल के समीप ही पडी एम्बुलेंस भी युवक के काम नहीं आ सकी, जिसके बाद लोगों ने निजी वाहन से युवक को अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर दिया और मुख्य मार्ग पर स्पीड बे्रकर बनाने की मांग एक बार पुन: उठाई। लगभग 45 मिनट की जद्दोजहद के बाद इगलदीप कंपनी के मैनेजर कवि द्वारा जल्द ही स्प्रीड ब्रेकर बनाने का आश्वासन दिया गया तब कही जाकर रहवासियों ने चक्काजाम बंद किया।
पूर्व में भी हुई दुर्घटना-
इसी स्थल पर एक माह पूर्व भी एक दुर्घटना हो चुकी है, जिस कारण से एक वद्ध महिला गंभीर रूप से घायल होकर दाहोद में उपचार चल रहा है। उस समय भी रहवासियों ने चक्काजाम कर स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग की थी, उस समय टीआई लोकेंद्र सिंह ठाकुर ने स्पीड ब्रेकर बनाने की बात कही थी किन्तु एक माह बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिससे नागरिकों में आक्रोश था, क्योंकि इस क्षेत्र में हमेशा दुर्घटनाएं होती रहती है और प्रशासन ध्यान नहीं देता है।
रहवासियों के आंदोलन के बाद जागा प्रशासन-
रहवासियों के आंदोलन के बाद प्रशासन जागा और सोमवार को सुबह स्पीडब्रेकर का कार्य प्रारंभ हुआ और एक दिन में ही स्पीड ब्रेकर बना दिया गया। आखिर प्रशासन समय पूर्व क्यों नहीं जागता है? जब लगातार दुर्घटनाएं हो रही थी तो भी कोई कार्रवाई नहीं हुई और रहवासियों द्वारा आंदोलन करने के बाद प्रशासन जागा। रहवासियों का कहना है कि स्टेट हाईवे पर तेज गति से वाहन आते है और नगरीय क्षेत्र होने से अन्य लोगों का भी आना जाना लगा रहता है, किन्तु बड़े वाहन अपनी गति पर कंटोल नहीं करते है, जिस कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती है। इसलिए इस क्षेत्र में स्पीड ब्रेकर बनना आवश्यक है जिससे स्पीड पर भी रोक लगे और दुर्घटनाओं पर भी रोक लगे। इस संबंध में पुलिस प्रशासन से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि घायल युवक को अस्पताल में भर्ती किया गया और उसके बाद परिजन आए,और स्थिति गंभीर होने के कारण अन्यत्र रेफर किया गया। इसके साथ ही रहवासियों द्वारा किए जा रहे जाम को हटाकर मुख्य मार्ग पर स्पीड ब्रेकर बनवाया गया।