मेल नर्स की भर्ती के लिए सांसद भूरिया को सोंपा ज्ञापन

May
सांसद भूरिया को ज्ञापन सोंपते नर्सिंग छात्र संगठन के पदाधिकारी।
सांसद भूरिया को ज्ञापन सोंपते नर्सिंग छात्र संगठन के पदाधिकारी।

झाबुआ। नर्सिंग छात्र संगठन भारत की जिला इकाई द्वारा सोमवार रात को रतलाम-झाबुआ-अलीराजपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद कांतिलाल भूरिया को उनके निवास पर ज्ञापन सौंपकर सरकारी क्षेत्र में स्टाॅफ नर्स भर्ती प्रक्रिया में मेल नर्स की भर्ती भी आरंभ करवाने की पहल करने मांग की गई तथा बताया गया कि मेल नर्स की भर्ती नहंीं होने से वर्तमान में पूरे प्रदेश में करीब 40 से 50 हजार मेल नर्स डिप्लोमा, डिग्री एवं योग्यता होने पर भी सरकारी नोकरियांे से वंचित है।
ज्ञापन संगठन के जिलाध्यक्ष नटवरसिंह डोडियार के नेतृत्व में सोंपा गया। जिसमें उल्लेख किया गया कि भारत में केवल मप्र में विगत 4 वर्षों से स्टाॅफ नर्स की सरकारी क्षेत्र की भर्तियों में मेल नर्स को नहीं लिया जा रहा है, केवल फिमेल नर्सों की ही नियुक्ति की जा रहंी है। विगत 23 जुलाई 2015 को भोपाल में संगठन द्वारा मुख्यमंत्री से मुलाकात की गई थी, जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा आष्वासन दिया गया था कि मेल नर्सों की भर्तियां जल्द ही की जाएगी, लेकिन अभी तक कोई भी भर्ती मेल नर्सों के लिए नहीं निकाली गई है। 24 जुलाई 2015 से सभी नर्सिंग स्टाॅफ नर्स की भर्तियों पर ही रोक लगा दी गई थी, लेकिन 2 माह बाद 26 सितंबर 2015 को पुनः केवल फीमेल नर्सों की भर्तियां ही निकाली गई।
अनेकों बार दिए ज्ञापन – ज्ञापन में आगे बताया कि प्रदेश में संगठन की सभी जिला इकाइयों द्वारा अनेकांे बार सीएमओ, डीन, एसडीएम, कलेक्टर, कमिश्नर, स्वास्थ्य सचिव भोपाल, स्वास्थ्य राज्यमंत्री, मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री तक को भी ज्ञापन के माध्यम से कई बार अवगत करवाया जा चुका है, परन्तु आश्वासन ही मिला, कार्रवाई कुछ नहीं हुई।
मेल नर्स का भविष्य अधंकारमय – ज्ञापन में बताया गया कि नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई मेल एवं फीमेल दोनो विद्यार्थियो द्वारा समान रूप से एवं एक जैसी ही की जाती है, परन्तु फिर हमारे साथ ऐसा भेदभाव क्यो? ज्ञापन में सांसद भूरिया से मांग की गई कि वे प्रदेश में मेल नर्सों की भर्ती आरंभ करवाने हेतु राज्य एवं केंद्र सरकार के समक्ष उनकी समस्या को रखकर उसके समाधान की पहल करे, जिससे मेल नर्सों का भविष्य अधंकारमय न हो एवं मानव सेवा के इस कार्य मंे वह भी अपना पुनित योगदान दे सके।
ये थे उपस्थित – ज्ञापन सोंपते समय संगठन के जिला उपाध्यक्ष खेमराज पाल, जिला महामंत्री निलेश भाबोर, जोनी बामनिया, महासचिव कैलाश सोलंकी, सदस्य रवि बामनिया, सहित अनेक नर्सिंग छात्र उपस्थित थे। ज्ञापन पश्चात् मामले में उचित पहल करने का आष्वासन सांसद भूरिया द्वारा दिया गया।