माही परियोजना का टूटा भरोसा अब गहराया क्षेत्र में पेयजल संकट

May

माही परियोजना का टूटा भरोसा अब गहराया क्षेत्र में पेयजल संकट
झाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट-
ग्राम पंचायत रायपुरिया में इन दिनों पेयजल संकट आ गया है मुख्य बाजार में पांच से छह दिनों मे तो बस स्टैंड क्षेत्र में आठ से दस दिन होने को आ रहे है यहां पेयजल सप्लाई नही हो पाया है जिससे ग्रामीणों को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है निजी टैंकर के भरोसे ग्रामीण पेयजल जुटाने में लगे हैं वह भी काफी मशक्कत करने के बाद ही मिल पा रहा है।
दरअसल ग्राम पंचायत रायपुरिया मे माही परियोजना के भरोसेे पेयजल सप्लाई व्यवस्था पिछले दो माह से चल रही थी अचानक तकनीकी अव्यवस्था के कारण माही का पानी पिछले आठ दिनो से बंद हो गया। लिहाजा यहा पेयजल सप्लाई व्यवस्था ठप्प हो गई है। ग्राम पंचायत द्वारा बनी रोड ग्रिड वाले नलकूप को छोड़कर अन्य पेयजल स्त्रोत्र बंद होने की बात कही जा रही है। ग्र्रामीणों का कहना है कथा स्थल के नाम से जाने जाना वाला छापरापाडा स्थित नलकूप और पंपावती जलाशय स्थित कुए से पानी लाइन के जरिये रायपुरिया पानी लाने को काम पिछले बीते कई वर्षो से ग्राम पंचायत करती आ रही है परन्तु पूर्ण रूप से माही परियोजना के भरोसे रहने से बनी से रायपुरिया पानी लाने की व्यवस्था पर ध्यान नही दिया गया और इधर एन मौके पर तकनीकी अव्यवस्था से माही का पानी भी बंद हो गया जिसके कारण रायपुरिया में किसी मोहल्ले में पांच तो किसी मोहल्ले में आठ से दस दिनों तक रहवासीयो के घरो मेपेयजल नही पहुंचा जिसके कारण ग्र्रामीणों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है।
यह होगी वैकल्पिक व्यवस्था
माही परीयोजना की व्यवस्था गड़बड़ाने से यह स्थित निर्मित हुई है वहां बडौदा और अहमदाबाद से मैकेनिक सुधार के लिए आए है। ग्रिड वाले नलकूप से 2 घंटे और बनी स्थित कुएं से मात्र एक घंटे पानी मिल पा रहा जिसके बाद पेयजल की पूर्ति नहीं हो पा रही है, जब तक माही परियोजना की व्यवस्था सुचारू होती है तब तक के लिए ग्राम पंचायत वैकल्पिक व्यवस्था करने में जुटी हुई है जल्द ही व्यवस्था मे सुधार कर दिया जाएगा।
                                                                       -सुखराम मेड़ा, सरपंच ग्राम पंचायत रायपुरिया