जिला मलेरिया अधिकारी पहुंचे रायपुरिया अब भी हर घर में मिल रहे है डेंगू के लार्वा

May
बस्ती के हर घर के स्टाक पानी में टीम को मिला डेंगू का लार्वा।
बस्ती के हर घर के स्टाक पानी में टीम को मिला डेंगू का लार्वा।

झाबुआ लाइव की लगातार खबरों का हो रहा असर
झाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट-
रायपुरिया मे डेंगु बुखार के पीडि़त मरीजों की संख्या लगातार बढऩे की खबरे झाबुआ लाइव ने लगातार प्रसाारित की थी खबरों के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हुई रविवार को पेटलावद बीएमओ ने गांव मे पहुंचकर डेंगू का लार्वा नष्ट किया तो बुधवार को रायपुरिया मेडिकल ऑफिसर केएस कटारा व उनकी टीम गांव ने डेंगू का लार्वा ढूंढऩे निकली और ब्लड सेंपल लेकर परीक्षण किया। गुरूवार सुबह फिर रायपुरिया मेडिकल आफिसर डा केएस कटारा,मलेरिया निरीक्षक कालिया भूरिया, एमपीडब्लू पीएल अहिरवाल, रमेश कतिजा, अमित परमार ने रायपुरिया में डेंगू पीडि़तों के घर जाकर डेंगू नाशक पायरेथर्म नामक दवाई का छिड़काव करवाया।
दोपहर को जिला मलेरिया अधिकारी सिसौदिया पहुंचे-
गुरूवार दोपहर रायपुरिया के हायर सेकंडरी स्कूल के पिछे वाली बस्ती मे जिला मलेरिया अधिकारी डीएस सिसौदिया पहुंचे ओर उन्होने वहा घर घर जाकर पानी के स्टाक टैंकों का निरीक्षण किया अधिकांश घरो मे स्टाक किए हुए पानी में डेंगू के लार्वा देखे गए जिन्हें टेमोफास्ट डालकर नष्ट किया गया।
उन्होने साफतौर पर कहा कि यहा कही ना कही ज्यादा समय से स्टाक कर रखा जा रहा पानी भी भी डेंगू के लार्वा के लिए जिम्मेदार है, यहां पर इस बारे में जागरूकता फैलाने की भी जरूरत है जब तक यहां के पानी में लार्वा बनता रहेगा तब तक यहा डेंगू के मच्छर पैदा होते रहेंगे।
भय का वातावरण-
ग्रामीणों का कहना है किस्वास्थ्य विभाग के पास डेंगू के एक भी केश की जानकारी नहीं है जो मरीज डेंगू पीडि़त है वो गुजरात के दाहोद ओर बडौदा जाकर ईलाज ले रहे हैं। डेंगू बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या से रायपुरिया में भय का वातावरण बना हुआ लोग एक-दूसरे से बात करने मे भी कतरा रहे है। ग्रामीणो का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की और से डेंगू पीडि़तों के घरों में तो दवाई का छिड़काव करवा दिया गया हास्पिटल के पीछे की बस्ती में टेमोफास्ट डालकर लार्वा नष्ट करवाया गया है अभी भी गांव में कई जगह ऐसी बाकी रह गई है जहां पर अभी तक कोई मच्छर नाशक दवा का छिड़काव नहीं किया जा रहा है।
जिम्मेदारों की सुनो-
रायपुरिया मे अभी डीडीटी के छिड़काव की आवश्यकता नहीं
अभी रायपुरिया में डेंगू के लार्वा मिल रहे इसलिए यहा टेमोफास्ट ओर पायरेथर्म दवा का छिडकाव करवाया जा रहा हे रायपुरिया के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र द्धारा बनाई गई स्लाइडों में केवल 7 से 8 मरीज ही मिले है इसलिए अभी रायपुरिया मेें मलेरिया के लिए डीडीटी का छिड़काव करने की आवश्यकता नहीं लग रही है।
– डीएस सिसौदिया, जिला मलेरिया अधिकारी झाबुआ
सरकारी अस्पताल के आंकड़े बता रहे अधिकारी
रायपुरिया मे 100 से ज्यादा मलेरिया के मरीज है अधिकारी केवल सरकारी अस्पतालों में आए मलेरिया के मरीजों के आंकड़े बता रहे हैं कि अभी तक रायपुरिया में मलेरिया से बचाव के लिए कोई दवाई का छिड़काव नहीं हुआ है डेंगू लार्वा को नष्ट करने की दवाई का छिड़काव भी पूरे नगर में नहीं हुआ है स्वास्थ्य विभाग अपनी जिम्मेदारियों से बच रहा है।
-सुखराम मेड़ा, सरंपच ग्राम पंचायत रायपुरिया