एजुकेशन वर्ल्ड मेगजीन द्वारा निजी स्कूलो की 2020 की रैकिंग जारी, पटेल पब्लिक स्कूल प्रदेश में द्वितीय स्थान एंव इंडिया में 24वे स्थान पर

May

पीयूष चन्देल, अलीराजपुर

ऐजूकेशन वर्ल्ड मेगजीन ने वर्ष 2020 की निजी विद्यालयो की रैंकिग में टॉप 300 निजी विद्यालयो की सूची प्रकाशित की हैं। जिसमें पटेल पब्लिक स्कूल अलीराजपुर को प्रदेश में द्वितीय स्थान एंव सम्पुर्ण भारत में 24वे स्थान पर रखा गया है, साथ ही प्रदेश के सी.बी.एस.ई. विद्यालयो में प्रथम स्थान पर रहा। यह अवार्ड विद्यालयो द्वारा पूर्ण किये गये अलग-अलग पेरामीटर पर आधारित था जैसे लीडरशिप, सेफ्टी एंड हाईजीन, एकेडमिक रेप्यूटेशन, पर्सनल अटेंशन विद स्टुडेण्ट आदि के साथ-साथ रिजल्ट इनोवेशन नई तकनीकी पिछले दो वर्षो से यंग साइंटिस्टो का चयन एंव कोलकाता में इंटरनेशनल विज्ञान फेस्टीवल में विद्यालय की पांच छात्राओ की सहभागिता एंव इसरो अहमदाबाद की शैक्षणिक यात्रा एंव वहा के वैज्ञानिको द्वारा दिया गया मार्गदर्शन एंव वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री कपिल त्रिपाठी के निरन्तर मार्गदर्शन एंव तकनीकी सलाह देने के परिणामस्वरूप अनेक नामचीन एंव प्रतिष्ठित निजी विद्यालयो को पीछे छोड़कर आलिराजपुर जिले के पटेल पब्लिक स्कूल ने प्रदेश में दूसरा एंव देश में 24वा स्थान प्राप्त किया।
उल्लेखनीय है, कि विद्यालय के प्राचार्य कृष्ण चन्द्र उपाध्याय को 2 माह पूर्व भीष्म डीटरमिनेशन अवार्ड एंव विद्यालय को इनोवेटीव प्रिन्सीपल आफॅ द ईयर अवार्ड से चंडीगढ़ में सम्मानित किया जा चुका हैं। देश भर के टॉप 300 निजी बजट स्कूलो की लीग टेबल तैयार की गई जिसमें फील्ड रिसर्चर्स, इंटरव्यू 2458 टीचर्स और पेरेटंस की सहभागिता रही। गत 26 फरवरी को मुंबई के सहारा स्टार होटल में भव्य अवार्ड समारोह आयोजित किया गया था जिसमें फाउन्डर एंव ब्ण्म्ण्व्ण् वरथाना ग्रुप अमेरिका श्री स्टीव हार्ड ग्रे एंव पूर्व क्रिकेटर मिसेज फातिमा अजीत आगरकर के द्वारा नीशा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभुषण शर्मा एंव संपादक एजूकेशन वर्ल्ड श्री दिलीप ठाकरे की उपस्थिति में प्रदान किया गया। विद्यालय एंव प्राचार्य की संयुक्त उपलब्धि पर विद्यालय के चेयरमेन श्री महेश पटेल एंव अध्यक्षा श्रीमती सेना महेश पटेल ने प्राचार्य महोदय एंव समस्त स्टाफ को बधाई देते हुए कहा कि विद्यालय विगत दो वर्षो से निरन्तर सफलता प्राप्त कर रहा है, एंव वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री कपिल त्रिपाठी का निरन्तर मार्गदर्शन विद्यालय एंव समस्त आदिवासी अंचल के लिये बहुमुल्य साबित हो रहा हैं। इस अवसर पर अनेक अभिभावको ने विद्यालय चेयरमेन एंव अध्यक्षा को बधाई देकर कहा कि जो महानगरो को पीछे छोड़कर पटेल पब्लिक स्कूल का प्रदेश में द्वितीय स्थान पर आना वास्तव में बहुत ही सोभाग्य की बात है। कुछ अभिभावको ने पटेल परिवार को धन्यवाद देकर कहा कि विद्यालय के प्रशिक्षित फेकल्टी के कारण ही यह संभव हो पाया है। साथ ही मई माह में विद्यालय के प्राचार्य श्री उपाध्याय को एडु एक्सीलेंसी के द्वारा सिंगापुर और अमेरिका यात्रा के लिये आमंत्रित किया गया हैं। एक अन्य अभिभावक श्री सुनिल वाणी ने इस सफलता के लिये श्री महेश पटेल जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि मेरे एंव बच्चो के लिये यह अविस्मरणीय क्षण है। यह सब उच्च श्रैणी के फेकल्टी उपल्बध कराने के से ही संभव हो पाया हैं। इसी कारण आज हमारे बच्चे उच्च शिक्षा के लिये महाविद्यालयो में प्रवेश कर रहे हैं। साथ ही आशीष पचोंटीया ने विद्यालय में संसाधन उप्लब्ध कराने के लिये प्रबंधन को धन्यवाद प्रेषित किया की इसी तरह की फेकल्टी भविष्य में भी रहेगी । एक अन्य अभिभावक प्रकाष चन्द्र जेन ने कहा कि आज अनुशासन एंव निरन्तर प्रयास के कारण यह सब संभव हो पाया।
प्राचार्य उपाध्याय जी ने बताया की इस वर्ष स्कूल में ही छात्र/छात्राओ को प्रतियोगी परीक्षाओ के लिये मार्गदर्शन हेतु फैकल्टी बुलाई जा रही हैं साथ ही बच्चो को सिविल सर्विस जेसे संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्ररीक्षाओं की प्रारम्भिक जानकारी विशेषज्ञो के द्वारा छात्र/छात्राओ की रूची के अनुरूप स्कूल मे ही दी जा रही है।

 

)