उपभोक्ताओ को सुविधा देने में नाकाम जिला प्रशासन – कलावती भूरिया

May

उपभोक्ता दिवस पर हुई औपचारिकता
झाबुआ। जिला पंचायत एवं जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष कलावती भूरिया ने उपभोक्ता दिवस पर आरोप लगाते हुए कहा कि वर्ष में एक बार जिला प्रशासन उपभोक्ता दिवस मनाकर औपचारिकताएं पूर्ण कर लेता है, अन्य दिनों में उपभोक्ताआंे की समस्याओ, उनके साथ हो रहीं ठगी, शोषण की ओर जिला प्रशासन का कोई ध्यान नहीं रहता है। भूरिया ने जिला प्रशासन के खाद्य विभाग, नाप-तोल विभाग, ओषधि एवं प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग पर तीखा प्रहार करते हुए कहा है कि इन विभागो द्वारा उपभोक्ता दिवस पर महज कार्यक्रम आयोजित कर और उसमें चुनिंदा लोगों को आमंत्रित कर तथा प्रदर्शनी लगाकर अपनी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली जाती है। यदि इन विभागों के वर्षभर के कार्रवाईयो के आंकड़े देखे जाए तो महज शून्य ही दिखाई देंगे। विभागों के अधिकारी केवल कार्यालयो में बैठकर कागजी खानापूर्ति करते है।
उपभोक्ता हो रहे जमकर शोषण का शिका
भूरिया ने आगे बताया कि जिलेभर में उपभोक्ताओ के साथ ठगी हो रहीं है। तोल-कांटों में गड़बड़ी की जा रहीं है। अमानक स्तर की सामग्रियां प्रदान की जा रहंी है। निर्धारित से अधिक राशि लिए जा रहे है। उन्हें सडे़-गले खाद्य पदार्थ बेचे जा रहे है। जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। इस ओर जिला प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। सरकार के निर्देश पर केवल एक दिन कार्यक्रम कर जिला प्रशासन यह जाहिर करता है कि वह उपभोक्ताओं के हितों के लिए तत्पर है, लेकिन वास्तविक स्थिति कुछ ओर है।
कांग्रेस करेगी आंदोलन
भूरिया ने जिला प्रशासन के इन विभागांे को चेताते हुए कहा कि यदि समय रहते यह विभाग अपने कर्तव्य के प्रति जाग्रत नहीं हुए, तो कांग्रेस उपभोक्ताओ के हितो को ध्यान में रखने हेतु उन्हे शोषण से मुक्त करने के लिए अभियान छेड़ेगी और कड़ा रूख अपनाने को भी बाध्य होगी।