आमजन के सहयोग के बिना समस्या का हल नहीं- आरपी सिंह

- Advertisement -

Bamnia 01-02-2017 (2) झाबुआ लाइव के लिए बामनिया से लोकेंद्र चाणोदिया की रिपोर्ट-
पुलिस चौकी के नवीन भवन का विधिवत लोकार्पण इंदौर रेंज के डीआईजी आरपी सिंह, एसपी महेशचंद्र जैन व विधायक निर्मला भूरिया ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डीआईजी आरपी सिंह ने कहा कि बामनिया चौकी की लंबे समय से थाना बनाने की मांग चलती आ रही है लेकिन इसमें कुछ मापदंडों का होना आवश्यक है। इसके लिए हम प्रयासरत है कि आसपास के कुछ गांवों को बामनिया में पुलिस चौकी में शामिल होकर उन मापदंडों को पूरा किया जाए, जहां तक अवैध शराब का मामला है इसमें आपको भी जागरूक होना होगा। साथ मिलकर ही अवैध शराब को बंद किया जा सकता है बिना आमजन के सहयोग के इस समस्या का हल नहीं किया जा सकता। कई बार पुलिस को घटना विशेष में अपने बल का प्रयोग करना पड़ता है। घटना के बाद हमें भी दुख होता है कि ऐसी परिस्थितियों में आपस में सामंजस्य करने की प्रयास करें। क्योंकि पुलिस भी आप हम में से ही है, जहां तक झाबुआ जिले की छवि का सवाल है यह जिला बदनाम है लेकिन इसे देखने और जानने पर ऐसा नहीं है। क्योंकि मैंने खुद पुलिस अधीक्षक रहते इस जिले को जाना है।
आमजन भी करे पुलिस का सहयोग-
कार्यक्रम के विशेष अतिथि जिला पुलिस अधीक्षक महेशचंद्र जैन ने कहा कि आमजन भी पुलिस का सहयोग करे और अपने कर्तव्यों को समझे। जनता भी पुलिस बने और पुलिस भी अपनी विश्वसनीयता आमजन में पैदा करे। वर्तमान में पुलिस विभाग सहित हमारे उच्चाधिकारी सडक़ हादसे को लेकर काफी चिंतत है इन्हें रोकने के प्रयास आपसी सामंजस्य ही संभंव है. सडक़ दुर्घटना के आकड़े हर साल बढ़ते जा रहे हैं। वर्ष 2016 में अकेले झाबुआ जिले में 106 लोगों की मौत सडक़ दुर्घटना में हुई और 873 गंभीर रूप से घायल हुए है। चौकी और थानों में पंजीयन होने वाले अपराधों में 40-50 प्रतिशत मामले दुर्घटनाओं के होते है। बामनिया पुलिस चौकी पर पुलिस बल की कमी देखते हुए 2 प्रधान आरक्षक और 1 सहायक चौकी प्रभारी की जल्द ही नियुक्ति की जाएगी।
पुलिस बैराक की घोषणा की-
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक निर्मला भूरिया ने कहा कि हमारे जिले की कुछ अलग परंपराए है। आदिवासी बाहुल्य जिला है साथ ही दो राज्यों गुजरात और राजस्थान की सीमा से लगा हुआ है। इस हेतु हमें थानों की अधिक आवश्यकता है, बामनिया चौकी को पुलिस थाने के लिए हरसंभव प्रयास करूंगी। इस दौरान मार्च 2017 के आवंटन में बामनिया चौकी में पुलिसकर्मियों के रहने के लिए 5 लाख रूपए के बैराक बनाने की घोषणा की। कार्यक्रम को भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार ने भी संबोधित किया।
यह थे उपस्थित-
कार्यक्रम में पेटलावद एसडीएम सीएस सोलंकी, पेटलावद एसडीओपी आरआर अवास्या, थांदला एसडीओपी एनएस रावत, पेटलावद टीआई लोकेंद्रसिंह ठाकुर, बामनिया चौकी प्रभारी पल्लवी भाबर, जनपद अध्यक्ष मूलचंद निनामा, बामनिया नवागत सरपंच रामकन्या मखोड़, प्रधान आरक्षक सीपी सिंह, आरक्षक तेरसिंह आखाडिय़ा आदि पुलिस स्टॉफ सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत आभार प्रर्दशन पेटलावद टीआई लोकेंद्रसिंह ठाकुर ने माना।