भगत समाज की अनूठी शादी एक भी रुपया नहीं लिया दहेज

0
1463

दिनेश वर्मा, झाबुआ

झाबुआ जिला मुख्यालय से सटे नवागांव में कल शाम एक दिलचस्प शादी देखने को मिली। इलाके की वधू मूल्य लेने की परंपरा के विपरीत वधु के पिता ने एक भी रुपया दहेज का नहीं लिया और अपनी बेटी सौंप दी। दरअसल, भगज समाज के प्रमुख स्व. खुमसिंह महाराज लंबे समय से भगत समाज में दहेज, दारू, नशामुक्ति एवं शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए अभियान चला रहे थे। लडक़ी के पिता उनसे काफी प्रभावित थे, और स्व. खुमसिंह महाराज के उत्तराधिकारी कमलसिंह महाराज के मार्गदर्शन में उन्होंने यह दहेज विहीन विवाह संपन्न करवाकर समाज को एक संदेश देने की कोशिश की है। नवागांव के चैनसिंह निनामा में विधि-विधान से अपनी बेटी संगीता का हाथ बोचका गांव के मुकेश मेड़ा के हाथों में सौंप दिया। इस अवसर पर भगत समाज के सैकड़ों लोग इस दहेज विहीन शादी के गवाह बने बल्कि उन्होंने भी दहेज का लेन-देन न करने की शपथ ली।
)

नोट – अगर आप झाबुआ – अलीराजपुर जिले के मूल निवासी है ओर हमारी खबरें अपने वाट्सएप पर चाहते है तो आप हमारा मोबाइल नंबर 8718959999 को पहले अपने स्माट॔फोन मे सेव करे ओर फिर Live news लिखकर एक मेसेज भेज दे आपको हमारी न्यूज लिंक मिलने लगेगी

नोट : अगर पहले से हमारे मोबाइल नंबर 9425487490 से हमारी खबरें पा रहे हैं तो कृपया ऊपर वर्णित खबर पर न्यूज के लिए मैसेज न भेजे।