जिसके लिए बदनाम हैं अंचल, उस बदनामी को रोकने के लिए आगे आए कलेक्टर

- Advertisement -

जिले में पलायन की प्रवृत्ति को रोकने के लिए उन क्षेत्रो के स्वयं सहायता समूहों को रोजगार से जोडने के लिए अधिक फोकस किया जाये जिस क्षेत्र से पलायन अत्यधिक होता है। ऐसे विभाग जिन्होने शासन से भूमि आवंटित करवाई है, किन्तु उनके पास उस भूमि का कोई उपयोग नहीं हो रहा है भविष्य में भी उपयोग होने की संभावना नहीं है ऐसी भूमि की जानकारी सभी कार्यालय प्रमुख कलेक्टर कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करे। सभी विभागों के डी.डी.ओ यह सुनिश्चित करे कि प्रतिमाह विद्युत देयक भुगतान संबंधी ट्रेजरी के ई.चेक की जानकारी एमपीईबी को भेजना सुनिश्चित करे।

उक्त निर्देश आज 9 फरवरी को कलेक्टर श्री बी.चन्द्रशेखर ने विभागीय अधिकारियों को दिये। बैठक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में विभागवार लंबित जनसुनवाई, सी.एम.हेल्पलाइन समयावधि पत्रों की समीक्षाकर आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री धनराजू एस सहित विभागीय शासकीय सेवक उपस्थित थे।

बैठक में भगौरिया पर्व के समय जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए विशेष अभियान चलाकर शत-प्रतिशत कार्यवाही करने के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया गया।

6

अनाथ बच्चो के लिए छात्रावास ग्रीष्मावकाश में भी संचालित किया जाएगा:

छात्रावास/ आश्रमों में रहकर अध्ययन करने वाले ऐसे बच्चे जिनके माता पिता नहीं है एवं जिनके माता-पिता होने के बाद भी बच्चों पर कोई ध्यान नहीं देते है। ऐसे बच्चों को ग्रीष्म अवकाश में रखने के लिए चिन्हित कर एक छात्रावास ग्रीष्मावकाश में भी संचालित किया जाएगा। आवश्यक व्यवस्थाए करने के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को कलेक्टर श्री बी.चन्द्रशेखर ने निर्देशित किया।

ऐसे हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल जिनमें बच्चें की बैठक व्यवस्था के लिए भवन की कमी है ऐसे स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष बनवाने के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया गया।

बीपीएल नहीं है, तो राशनकार्ड सरेन्डर कर दे:

जो व्यक्ति बीपीएल नहीं है वे अपना बीपीएल का राशनकार्ड स्वयं सरेन्डर कर दे, यदि व्यक्ति द्वारा स्वयं राशन कार्ड सरेन्डर नहीं किया जाता है, तो जांच के बाद व्यक्ति बीपीएल नहीं पाया जाता है, तो उनके विरूद्ध वसूली की कार्यवाही भी की जाएगी। कलेक्टर श्री बी.चन्द्रशेखर के आदेश के परिपालन में ऐसे राशनकार्डो की जॉच एसडीएम द्वारा की जा रही है।