ग्रामीणों ने किया बायपास निर्माण का विरोध, केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी के नाम विधायक को ज्ञापन सौंपा

May

आरिफ हुसैन, चंद्रशेखर आजाद नगर

आम्बुआ-सेजावाड़ा के बीच टू लेन सड़क बनाई जाना है। इसमें बायपास भी प्रस्तावित है। लेकिन ग्रामीण बायपास निर्माण का विरोध कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने विधायक सेना पटेल और पूर्व जिकां अध्यक्ष महेश पटेल को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के नाम ज्ञापन देकर बायपास निर्माण ना करते हुए शहर से ही सड़क निकालने की मांग की। 

यह कि अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद नगर का यह मार्ग गुजरात प्रांत से जोडता है विभागीय अधिकारीयो के द्वारा कई वर्षों से बार-बार इसका सर्वे कर के उक्त राजमार्ग निर्माण कि लागत को बढ़ाये जा रहे है। इसलिए इस राजमार्ग कि हालत खस्ता है। गुजरात मध्यप्रदेश कि सीमा से 22 किलोमीटर बनकर आमजन को बाधा रहीत यात्रा कि सुविधा दे चुका है।

ग्रामीणोंने बताया विभागिय अधिकारी लगभग 49 एकड की उपजाउ कृषि भुमि का खत्म कर बायपास बनाना चाहते है। जबकी सडक मात्र 10 मीटर चौडाई में बनना प्रस्तावित है। ग्राम आम्बुआ से सेजवाडा तक इस सडक पर नाममात्र का अतिक्रमण है, जिसे हटाये बगैर निर्माण कार्य हो सकता है। कहीं-कही तो इस नार्ग के लिए 150 फिट तक जमीन उपलब्ध है यहां लघु कृषक होकर कई वर्षों से अपनी कृषि मुनि पर कृषि कार्य कर अपने परिवार का पालण-पोषण करते आ रहे है। बायपास का निमार्ण कार्य होने से कृषको कि पूरी की पूरी जमीन बायपास बनने से भेंट चढ़ जावेगी।

यह कि बायापास बनने से कई कृषक भूमिहीन हो जावेंगे एवं कृषि भूमि पर आश्रित परिवार का जीवन यापन करने में कई परेशानिया उत्पन्न हो जाएगी और भूखे मरने कि स्थिती उत्तपन्न हो जावेगी। ग्रामीणों ने कहा 49 एकड़ में कई पेड़ पौधे, कुएं बोरवेल और मकान को भी नुकसान होगा। यह कि उपलब्ध भुमी 04 लेन बनने के लिए भी प्रार्याप्त है तो बिना वजह बायापास बनाकर लम्बाई और लागत दोनों बढ़ाई जा रही है। जहां विभाग बायपास बनना चाहता है वहां के किसान और ग्रामीणगण अपनी 1 इंच भी जमीन देना नहीं चाहते हैं क्योंकि कृषक अपनी भुमि पर कास्त कर अपने जिवन यापन करते है ।

यह कि वर्ष 2018-2019 में उक्त राजमार्ग निर्माण हेतु चन्द्रशेखर आजाद नगर के मुख्य मार्ग का सर्वे किया गया था जिसके पश्चात नगर के रहने वाले लोगों के द्वारा आपत्ति जताई गयी थी जिसके पश्चात बायपास का सर्व किया गया था।

 

ज्ञापन में मांग की कि बायपास का विचार त्याग कर अतिशिघ्र निर्माण इस राज मार्ग का कार्य मुख्य मार्ग से निर्माण प्रारंभ करने का आदेश प्रदान करें। साथ ही मध्यपदेश और गुजरात के नागरिको को अच्छा सडक मार्ग देने की कृपा करे यहि निवेदन है। इस पर विधायक सेना पटेल और महेश पटेल ने कहा कि आपकी मांग से नितिन गडकरी को अवगत कराया जाएगा। आपकी समस्या का समाधान कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा।