सीएम हेल्पलाइन पर डाली गई शिकायतों को वापस लेने दबाव बना रहे हैं अधिकारी

May

विजय मालवी, बड़ी खट्टाली

जनपद पंचायत जोबट में पदस्थ मुख्य मुख्य कार्यपालन अधिकारी लक्ष्मण सिंह राठौड़ जब से जोबट जनपद पंचायत में पदस्थ हुए हैं तभी से शासन की विभिन्न योजनाओं का सही सही क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। परिणाम स्वरूप उक्त सीओ के प्रति क्षेत्र में जन असंतोष व्याप्त है।

ग्राम छोटी खट्टाली के पुजारा फलिया में वर्ष 2019-20 में 5 लाख की लागत से खरंजा निर्माण स्वीकृत हुआ था जो अपूर्ण है इस संबंध में ग्राम छोटी खट्टाली के सामाजिक कार्यकर्ता राजू महाराज ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज की जो शिकायत वर्तमान में L4 पर आ गई है। जनपद पंचायत जोबट के सीईओ लक्ष्मण राठौर ग्राम छोटी खट्टाली पहुंच कर राजू महाराज से शिकायत वापस लेने हेतु दबाव बनाया। राजू महाराज ने शिकायत वापस नहीं लेने की बात कही तो सीईओ ने उससे अभद्र व्यवहार किया एवं धमकी दी कि उक्त करंजा निरस्त करवा दूंगा। इस प्रकार सामाजिक कार्यकर्ता से सीओ ने दुर्व्यवहार किया। इसी प्रकार ग्राम चमार बेगड़ा के चंगोई फलिया के धर्मेंद्र ने बताया कि उन्होंने सुदूर सड़क योजना हेतु मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत की उक्त सीओ द्वारा धर्मेंद्र पर उसके घर जाकर शिकायत वापस लेने हेतु जबरन दबाव बनाया एवं शिकायत वापस करवाई जबकि धर्मेंद्र का कहना है कि सीएम हेल्पलाइन का क्या औचित्य है। राजू महाराज ने पत्रकारों को बताया कि उन्होंने जिला कलेक्टर राघवेंद्र सिंह एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अलीराजपुर को पत्र भेजकर तत्काल जांच की मांग की। राजू महाराज ने बताया कि वह पुनः सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत करेंगे एवं वे स्वयं भोपाल पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट करेंगे एवं सारी वस्तु स्थितियों से अवगत कराएंगे। स्मरण रहे कि जब से उक्त सीईओ जोबट में पदस्थ हुए हैं तभी से विवादों के घेरे में है। शासन की योजनाओं का सही सही क्रियान्वयन जनपद पंचायत जोबट क्षेत्र में नहीं कर पा रहे हैं कई ग्राम पंचायतों में कुटीर की राशि दूसरे के खाते में डाल दी गई। जब शिकायत भी तो वास्तविक हितग्राहियों को पुनः बैंक से राशि आहरण कर वापस दी गई। ऐसे ही प्रकरण ग्राम पंचायत चमार बिगड़ा में हुए हैं। क्षेत्र में कई जगह आवास एवं कूप अधूरे पड़े हुए हैं। जिस पर सीईओ का कोई ध्यान नहीं है। राजू महाराज ने बताया कि नोडेप एवं केचवा खाद कंपोस्ट के लिए क्रमानुसार 16000 एवं 18000 की राशि शासन द्वारा स्वीकृत की गई है लेकिन क्षेत्र में नोट एवं केंचुआ खाद निर्माण के लिए हितग्राहियों ने प्लान एस्टीमेट के अनुसार नोडेप बनाएं लेकिन आज तक हितग्राहियों को राशि नहीं मिली राजू महाराज ने बताया कि उन्होंने स्वयं नोडेप एवं केंचुआ खाद निर्माण का प्राक्कलन अनुसार निर्माण किया है। लेकिन आज तक राशि नहीं प्राप्त हुई है। उक्त सीईओ की स्थापना पदस्थापना मूल रूप से  कट्ठीवाड़ा में है जोबट में अटेज होकर कार्य कर रहे हैं।

ग्राम भीति के राय सिंह पिता मना ने बताया कि उसके निजी खेत में 3 माह पूर्व आंगनवाड़ी हेतु गेहूं कटवा कर भवन का कार्य आज तक प्रारंभ नहीं हुआ जबकि जनपद पंचायत जोबट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दो तीन बार स्वयं आकर देख गए स्मरण रहे कि क्षेत्र में अनेक आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत हैं। लेकिन कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं हुए हैं। जो चर्चा का विषय है। क्षेत्रवासियों ने जिला कलेक्टर से मांग की है कि तत्काल इस ओर ध्यान देवें  की योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को मिले।