मुक्तिधाम पर शवदाह के लिए दो कैचिया लगाने का काम शुरू, एक रुपए में उपलब्ध होगी लकडिय़ा

0

फिरोज खान, ब्यूरो चीफ अलीराजपुर

विश्राम घाट सेवा समिति द्वारा संचालित मुक्तिधाम पर शवदाह के लिए दो कैचियां लगाने का काम आरंभ होगा। मुक्तिधाम पर शवदाह के लिए समिति अब एक रुपए में लकड़ीयां उपलब्ध करवाएगी। समिति की ओर से शव को सुरक्षित रखने के लिए मोबाईल फ्रीजर भी पूरे जिले के लिए सभी धर्मों के लिए उपलब्ध होगा। साथ ही समिति द्वारा मुक्तिधाम स्थल पर किसी भी प्रकार से चंदा लेने व चंदा देने पर रोक लगाने का निर्णय भी लिया गया। मुक्तिधाम स्थल पर एक छोटा सुविधागृह भी बनवाया जाएगा। इस प्रकार के निर्णय सोमवार को विश्राम घाट सेवा समिति की बैठक में लिए गए।
विश्राम घाट सेवा समिति की ओर से जारी पे्रस विज्ञप्ति में बताया गया कि नगर में 45 साल से समिति के द्वारा संचालित मुक्तिधाम में समिति द्वारा पूर्व में शवदाह के लिए नया चबूतरा आदि तैयार करवा दिया गया था जिस पर कैचीयां लगाने का काम आगामी इसी सप्ताह आरंभ होगा। कैचियां बनकर आ चुकी है। कैचिंयों का आर्डर मार्च में दिया गया था किंतु कोरोना लाक डाउन के दौरान कैचिंया आने में समय लग गया। कैंची लगवाने की जिम्मेदारी समिति सदस्य व विशेषज्ञ कैलाश भाई कमेड़िया को सर्वसम्मति से दी गई।

एक रुपए में भी उपलब्ध रहेगी लकड़ियां

बैठक में सदस्यों के प्रस्ताव पर समिति की ओर से एक रुपए में शवदाह के लिए लकड़िया उपलब्ध करवाई जाने का निर्णय लिया गया। जो परिवार 2550 रुपए नहीं दे सकते है वे इस सुविधा का लाभ ले सकते है। इसके अलावा जो परिवार अपने परिजन के शव की अंत्येष्टि के लिए एक रुपए में लकड़िया लेकर दाह संस्कार करवाने का इच्छुक नहीं है वह समिति को शवदाह के लिए नियमित शुल्क 2550रु भी जमा करवा कर लकड़ीयां लेकर रसीद प्राप्त कर सकता है।

मोबाईल फ्रीजर दान में देने की घोषणा

समिति के संरक्षक पिंटू सेठ जायसवाल व सदस्य विक्रम सेन दोनोें ने अपनी ओर से शव को रखने के लिए पारदर्शी मोबाईल फ्रीजर दान में देने की घोषणा की। जिसमेें सेन द्वारा दो मोबाईल फ्रीजर व जायसवाल द्वारा एक फ्रीजर दान में दिया जाएगा। जिसका उपयोग पूरे जिले के लिए किया जा सकेगा जिसके रखने के लिए एक छोटा कमरा भी बनवाया जाएगा।इस मोबाईल फ्रीजर का उपयोग सभी धर्मो के लोग कर सकेंगे।
बैठक में समिति सदस्यों की आपसी चर्चा विमर्श के बाद सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया गया कि विश्रामघाट सेवा समिति के समानांतर अन्य समिति के द्वारा विश्राम घाट के लकड़ी गोदाम में जो लकड़ियां रखी गई है वे उसे वहां से हटाने के निर्देश दिए जाए। साथ ही अन्य कोई भी समिति विश्रामघाट सेवा समिति के कार्यों में अनाधिकार चेष्टा ना करे। मुक्तिधाम का संचालन विश्राम घाट सेवा समिति के द्वारा व्यवस्थित ढंग से किया जा रहा है।

बैठक में नपा उपाध्यक्ष व समिति सदस्य संतोष परवाल मकू सेठ ने कहा कि मुक्तिधाम स्थल पर नपा की ओर से एक छोटा सुविधागृह बनवाने का प्रस्ताव नपा परिषद की अगली बैठक में रखकर उसका शीघ्र निर्माण कार्य आरंभ करवा दिया जाएगा। समिति की ओर से पिंटू सेठ जायसवाल, विक्रम सेन, जितेंद्र कोठारी व अन्य गुप्त दान दाताओं के द्वारा समिति को सहयोग करने पर उनका आभार माना कर करतल ध्वनि से उनका स्वागत किया गया। बैठक में समिति की सात माह की आय व्यय का ब्यौरा कोषाध्यक्ष जगदीश सराफ ने प्रस्तुत किया। जिसमें बताया गया कि समिति के पास बचत खाते में 63 हजार रुपए की राशि का बैलेंस है। बैठक का संचालन समिति के सचिव आशुतोष पंचोली ने किया।
ये थे उपस्थित
बैठक में समिति के अध्यक्ष बालकृष्ण गुप्ता, उपाध्यक्ष अरुण गेहलोद, अन्य पदाधिकारी सतीश कुमरावत, शांतिलाल वाणी,कृष्णकांत पंचोली, गोविंद राठौड़, किशनलाल राठौड़, रामलाल माली, कृष्णकांत बेड़िया, अशोक सोनी, नवीन सेन, कैलाश प्रजापति, लाला जोशी, राजू शाह, अश्विन राठौड़ आदि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.