भोंगरिया पर्व में उमड़ा ग्रामीणों का जनसैलाब, कांग्रेस-भाजपा ने निकाली गेर दिखा उत्साह

- Advertisement -

अलीराजपुर लाइव के लिए अलीराजपुर से रिजवान खांन की रिपोर्ट-
जिला मुख्यालय पर सोमवार को भोंगरिया हाट में ग्रामीणों का जन सैलाब उमड़ा। बच्चे, युवा और बुढ़े हर किसी ने इस पर्व का जमकर आनंद उठाया। स्थानीय राजवाड़े के पीछे वाड़ी में नगर पालिका द्वारा लगाये गये मेले में लगे झूले चकरियों का ग्रामीणों ने जमकर आनंद उठाया। साथ ही मेले में लगी पान एवं ठंडाई की दुकानों पर युवक-युवतियों ने लुत्फ उठाया। ग्रामीण समूह बनाकर नगर के बस स्टैंड चौराहा, सोरवा नाका चौराहा, टॉकिज चौराहा, दाहोद नाका पर मांदल की थाप पर थिरकते हुए नजर आये। भोंगरिया मेले नगर के राजवाड़े के पीछे स्थित प्रांगण पर लगभग 12 झूले लगए थे जिसका आनंद युवा एवं बच्चों ने खूब लिया। झूला झुलने के बाद मेला मैदान पर लगे पानए कुल्फी, आइसक्रीम, चाय-नाश्ते आदि स्टॉलों पर युवक-युवतियों ने स्टॉलों पर पहुंचकर खुब लुत्फ उठाया। भोंगरिया का रंग नगर में करीब सुबह 10 बजे से चढ़ा जो शाम को 6बजे तक जमा रहा। मेला मैदान दोपहर 12:30 बजे के लगभग खचाखच भरा गया और यहां पर इन स्टॉलों के साथ साथ श्रृंगार, भेलपूरी एवं अर्टिफिशियल आभूषणों की दुकाने लगी जहां पर भी ग्रामीणों ने पहुंचकर खरीददारी की।
विधायक की मांदल की थाप पर जिला पंचायत अध्यक्ष थिरकी
भोंगरिया पर्व के दौरान जिला पंचायत परिसर में अलीराजपुर विधायक नागरसिंह चौहान द्वारा मांदल बजाई गई जिसकी थाप पर जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता चौहान थिरकी। इस अवसर पर जिला पंचायत परिसर में मौजूद भाजपा कार्यकर्ता भी मांदल की थाप पर जमकर थिरकते हुए नजर आए। परिसर में पर्व में आने वाले लोगों के लिए पंडाल लगाया गया था। भाजपा पार्टी की गैर में इस पर्व को लेकर जमकर ग्रामीणों का जनसैलाब उमड़ा। साथ ही विधायक निवास पर भाजयुमो के जिलाध्यक्ष इन्दरसिंह चौहान ने मांदल पर थाप दी। ग्रामीण पारंपरिक वेषभूषा में सज सवरकर युवक युवतियां समूह में घुमते दिखाई दिए। वही दूसरी ओर युवतियां भी अपनी अपनी सहेलियों के साथ टोली के रूप में एक जैसी वेषभूषा एवं आभूषणों से सजकर बाजार में दिखे। भोंगरिया मेले में ढोल मांदल की थाप पर थिरकता ग्रामीणों का समूह भी नगर के कई स्थानों पर देखा गया। भाजपा द्वारा दोपहर करीब 1.30 बजे विधायक निवास से बस स्टैंड चौराहे तक गेर निकाली। इस दौरान विधायक नागरसिंह चौहान, युवा नेता इन्दरसिंह चौहान, कठ्ठीवाड़ा जनपद अध्यक्ष भदु भाई पचाया द्वारा किया गया। गेर में विधायक नागरसिंह ढोल मांदल बजा रहे थे जिसकी धुन पर ग्रामीण जन खुब थिरके। गेर में भाजपा कार्यकताओं के सर पर केसरिया रंग का साफा बंधा गया था।
कांग्रेस की पारंपरिक गेर निकली-
सोमवार को नगर में प्रथम भोंगरिया के चलते कांग्रेस के जिला कार्यवाहक अध्यक्ष महेश पटेल ने कांग्रेस कार्यकर्ता के साथ स्थानीय टाकिज चौराहे से ढोल मांदल के साथ गैर निकाली। इस अवसर पर महेश पटेल ने ढोल को अपने कांधे पर मांदल को लेकर गैर में मांदल बजाते हुए चल रहे थे, जिसकी थाप पर ग्रामीण थिरके।
प्रशासन का भरपुर सहयोग रहा-
पर्व को देखते हुए जिला मुख्यालय पर पुलिस-प्रशासन के सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम नजर ओ। पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन के निर्देश पर जिला मुख्यालय के हर चौराहे पर पुलिस जवानों को तैनात कर दिया गया था। साथ ही समय समय पर पुलिस अधीक्षक, एसडीओपी, थाना प्रभारी द्वारा मोबाइल वाहन के माध्यम से नगर का भ्रमण करते नजर आए।