ब्लाक / तहसील का दर्जा तो मिल गया मगर सुविधाओं से वंचित है कट्ठीवाडा

- Advertisement -

अलीराजपुर Live डेस्क के लिऐ ” कट्ठीवाडा ” से ” गोपाल राठौड ” की रिपोर्ट ।।

A red button with the words "Take action" on it

  कट्ठीवाडा कहने को तो तहसील है पर कई मूलभूत सुविधाओं ओर जरूरी विभागों मे स्टाफ कि कमी से जुझ रहा है। क्या यहा कि जनता को जरूरी सुविधा के लिए भी शासन से मांग करना करना होगी या मजबूर होकर अांन्दोलन करना पडेगा ?
कट्ठीवाडा थाने मे  लगभग पांच माह से टी आइ विहीन है ओर वर्तमान मे कई पद रिक्त है  थाने के अन्तर्गत कुल 62 गाव आते हे ओर पहाड़ी इलाका हे। क्या यहा पर कोई बडी घटना या वारदात का इन्तजार है ?

कट्ठीवाडा मुख्यालय पर आज तक कन्या हाईस्कूल नही बनी  । कन्या हाईस्कूल कि मांग भी कई बार कि गई 2011-12 मे मुख्यमंत्री के प्रवास के दोरान भी कन्या हाईस्कूल कि मांग गई थी ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिह चोहान द्वारा मंच से कन्या हाईस्कूल कि घोषणा कि गई थी पर आज तक  मुख्यालय पर कन्या हाईस्कूल नही खुली यहा कि छात्राओं का कन्या हाईस्कूल का सपना कब पुरा होगा ?

कठिवाडा तहसील मुख्यालय पर बिजली सप्लाई आमखुट के कुहा गाव से 15 किलोमीटर जंगल के रास्ते से लाइन निकली हे जिससे बारिश के समय यहा विभाग को ओर यहा कि जनता को कई परेशानीयो का सामना करना पडता है। ओर इस समस्या से निजात पाने के लिए कठिवाडा मे ग्रिड कि मांग भी कई वर्षा से कि गई पर आज तक यह मांग अधूरी है।

कठिवाडा उत्कृष्ट स्कूल मे विषय विशेषज्ञ टीचर मोजूद नही है। क्या यहा पढने वाले छात्र छात्राओं को टीचर के लिए भी अब मांग करना होगी. ?

कट्ठीवाडा मुख्यालय पर कहने को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मरीजों के लिए जरूरी सुविधाओ का टोटा हे एम्बुलेन्स ओर एक्सरे मशीन जेसी सुविधाओं से ग्रामीण वन्चित है। अब स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी मांग करना होगी?

कट्ठीवाडा जिले का एक मात्र पर्यटक स्थलो मे से एक हे ओर अब बारिश के मोसम मे यहा कि प्राकृतिक सुन्दरता को देखने के लिए पर्यटकों का आना शुरू होगा पर यहा आने वाले सेनानियों के लिए आजाद नगर से काबरीसेल तक 15 किलोमीटर मार्ग खतरे से खाली नही हे। यह मार्ग सिगल पट्टी हे ओर इसकी साईड पट्टी को देखकर एसा लगता है मानो कई वर्षा से साइड पट्टि पर विभाग द्वारा कोई काम किया ही नही है।

क्या इन तमाम सुविधाओं के लिए यहा की जनता को मांग करना होगी या आदोलन ?