पुलिस के पास किराएदारों की जानकारी नही कैसे होगा अपराधों पर नियंत्रण लंबे समय से शांति समिति की बैठक भी आहूत नही

May

रायपुरिया लवेश स्वर्णकार,पन्नालाल पाटीदार अजय पाटीदार

मकान मालिक को अपने किराएदार की जानकारी देना होती है । लेकिन मकान मालिक किराए के लालच में अपने मकान किराए से तो दे देते है लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर वह बेपरवाह बन रहै है । दरअसल रायपुरिया की आबादी 9 हजार के करीब है यहां ग्राम पंचायत में लगभग 1 हजार मकान पंचायत की भवनकर पंजी में दर्ज भी है । जानकारी के अनुसार रायपुरिया छापरापाड़ा ,तलावपाडा में करीब 1400 मकान बने है । इन मकानो में कई जगह अधिकारी वर्ग तो कई जगह बाहरी लोग भी किराए पर रह रहे है । रायपुरिया में बाहरी कई लोग आकर अपनी दुकान मकान लेकर यहां अपना जीवन व्यापन कर रहे है जानकरी के अभाव में कई मकान मालिकों इस बात से बेपरवाह है कि सुरक्षा के मद्देनजर इन किराएदारों की जानकारी भी थाने पर देना होती है । जिससे बाहरी अज्ञात अधिकांश लोगों की यहां रहने तथा उनके कार्य के बारे में पुलिस को भी जानकरी नही होती है । दरअसल गत दिनो जिला पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थानों पर किराएदारों की जानकारी एकत्रित करने के आदेश भी दिए है । ग्रामीणों का कहना है की रायपुरिया थाना प्रभारी कौशल्या चौहान की निष्क्रिय कार्यप्रणाली के चलते अब तक ग्राम में इस तरह का कोई जागरूकता अभियान या मुनादी भी नही कराई गई जिससे लोगो मे यह जाकरुकता आए की मकान मालिक अपने किराएदारों की जानकारी पुलिस थाने पर मुहैया करवाए ।

8 माह में 6 से ज्यादा चोरी की घटना फिर भी बाहरी किराएदार की जानकारी एकत्रित करने में पुलिस एक्टिव नही-

बीते 8 माह में 6 स्थानों से ज्यादा जगह चोरी और चोरी के असफल प्रयास हो चुके है सीसीटीवी में बदमाश की तस्वीर रिकॉर्ड होने के बाद भी पुलिस का खुफिया तंत्र फैल साबित हो रहा है अब तक हुई छह चोरियों के मामले में एक भी मामले में पुलिस आरोपियों को नही पकड़ पा रही है । इधर रायपुरिया थाने पर रायपुरिया में रहने वाले कई बाहरी लोगों की जानकारी पुलिस के पास नही है । ऐसे में अगर कोई बाहरी व्यक्ति आकर वारदात को भी अंजाम देकर जा सकता है ?

लंबे समय से आहूत नही हुई शांति समिति के बैठक-

8 अक्टूम्बर को थाने पर शांति समिति की बैठक आयोजित हुई थी जिसके बाद अब तक बैठक आयोजित नही हुई है ग्रामीणों का कहना है ग्राम में लगातार चोरियां हुई तब भी लोगो की राय नही ली गई । ग्राम में कई महिला जनप्रतिनधी भी है जिन्हें आज तक शांति बैठकों में नही बुलाया गया ।

मुनादी कराकर जागरुकता लाएंगे

हमारे पास कितने लोगों की जानकारी है यह पुराने रजिस्टर में देखने के बाद बताता हूं किराएदारों की जानकारी के लिए आगे से आदेश भी यह एक अच्छी पहल है मुहिम को चलाने के लिए मुनादी कराकर लोगो को जागरूक बनाकर जानकारी एकत्रित करेंगे – लाखनसिंह सोलंकी एचसीएम पुलिस थाना, रायपुरिया