परिवहन आरक्षकों ने डीइओ से की मारपीट, कम्पनी कर्मी ने दर्ज कराई एफआईआर

- Advertisement -

फरियादी घनश्याम खतेडीया ने आरक्षकों के विरुद्व दर्जकरवाई प्राथमिकी।

झाबुआ लाइव के लिए पिटोल से भूपेंद्रसिंह नायक की रिपोर्ट-
अवैध वसूली के कारण सुर्खियों में रहने वाली पिटोल की एकीकृत जांच चौकी पर शुक्रवार तडक़े लगभग 4 बजे के करीब परिवहन विभाग के दो आरक्षकों के द्वारा बैरियर संचालित कंपनी एल्सामैक्स के डीईओ (डाटा एंट्री ऑपरेटर) घनश्याम खतेडिय़ा के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। एकीकृत जांच चौकी पिटोल पर अलसुबह 4 बजकर 40 मिनट पर बूथ ऑपरेशन के दौरान परिवहन चेक पोस्ट के दो आरक्षकों द्वारा एल्सामेक्स मैंटनेंस सर्विस लिमिटेड की शाखा एसएस इंफ्रास्ट्रक्चर के डाटा इंट्री ऑपरेटर के साथ की गई मारपीट के बाद गुस्साएं कम्पनी के कर्मियों ने काम करना बंद कर विरोध जताया। इस दौरान बूथ से आवागमन बंद हो गया। वाहनों की कतार लग गई बाद में एक-एक कर सभी वाहन बगैर जांच के चेकपोस्ट से गुजरने लगे। तकरीबन डेढ़ घंटे तक वाहनों की जांच बंद रही एवं वाहन गुजरते रहे। कम्पनी के कर्मी घनश्याम खतेडिय़ा ने पुलिस को दिया। आवेदन में बताया कि वह सुबह अपनी ड्यूटी पर मच्छरों के कारण परेशान होकर व ठंड लगने से कम्बल ओढकर बैठा था कि आरक्षक नरेन्द्र व संदीपसिंह ने आते ही गाली-गलौच कर मारपीट शुरु कर दी। आपस में कहासुनी के बाद आरक्षकों ने उससे कहा कि यहां जो कुछ चल रहा है परिवहन मंत्री की जानकारी में है, यह आरक्षक शराब के नशे में धुत्त थे।
आरक्षकों द्वारा समीपस्थ ग्राम भीमफलिया के उक्त व्यक्ति के साथ की गई मारपीट ने स्थानीय होने के कारण तूल पकड़ लिया एवं कई ग्रामीण व कर्मी एकत्रित होकर पुलिस चौकी पहुंचे जहां आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई। ग्रामीणों का आरोप है कि इसी तरह से परिवहन अधिकारियों के निजी लठैत आए दिन उत्पात मचाते रहते है। ग्रामीणों ने चौकी प्रभारी को आरक्षकों द्वारा की जा रही मारपीट की वीडियो फुटेज भी दिखाई। इस बारे में कंपनी में पदस्थ दूसरे डीइओ ने बताया की आय दिन परिवहन विभाग के कर्मचारियों द्वारा दुव्र्यवहार किया जाता है।
जवाबदार बोल-
पुलिस चौकी प्रभारी नवीन पाठक ने बताया कि फरियादी घनश्याम खतेडिय़ा द्वारा कार्रवाई हेतु दिए आवेदन के बाद दोनों परिवहन चेक पोस्ट पर पदस्थ आरक्षकों के खिलाफ धारा 323, 294, 506/ 34बी के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया गया है। दूसरी और परिवहन चेक पोस्ट प्रभारी व्हीएस तुमराम ने बताया कि ऑपरेटर ने नियमों से हटकर वाहन को चेक पोस्ट से बाहर निकाल दिया था इसलिए ड्यूटी पर तैनात कर्मियों द्वारा उसे रोकने के बाद कहासुनी व घटनाक्रम हुआ है। आरक्षकों पर लगाया सभी आरोप बेबुनियाद है। आरक्षकों द्वारा मारपीट की पर घनश्याम ने भी हमारे आरक्षकों को साथ गलत व्यवहार और अपशब्दों का उपयोग किया जिसके कारण हाथापाई की नौबत आई। वही कम्पनी द्वारा बगैर जांच के वाहनों को चेक पोस्ट से छोड़े जाने के बाद 2 घंटे में कई वाहन यहां से गुजरे है जिससे शासन को राजस्व का नुकसान हुआ जिसे वे विभाग के माध्यम से शासन को अवगत करवाएंगे।