पंचायत भवन की छत पर बाउंड्री तथा सीढ़ियों पर दरवाजा नहीं होने से दुर्घटना का भय

- Advertisement -

मयंक विश्वकर्मा@आम्बुआ

आम्बुआ में सामुदायिक भवन के ऊपर ग्राम पंचायत भवन का निर्माण विगत वर्षों में किया गया तथा पुराने जीर्ण-शीर्ण हो चुके भवन में से हटकर इस नवीन भवन में ग्राम पंचायत कार्यालय का संचालन किया जा रहा है ।दो मंजिला भवन पर तथा छत पर जाने के लिए सीढ़ियां बनी है जिन पर दरवाजा नहीं होने से आवारा कुत्ते तथा मनचलों का रात में कब्जा रहता है ।यही नहीं सामने मैदान पर होने वाले कार्यक्रम को देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक उन पर चढ़ जाते हैं छत पर बाउंड्री दीवार नहीं होने के कारण दुर्घटना का भय बना रहता है पुराने पंचायत भवन तथा पुराने थाना परिषद के पास कुछ वर्षों पूर्व बने सामुदायिक भवन के ऊपर ग्राम पंचायत भवन बनाया गया था। नीचे सामुदायिक भवन में सार्वजनिक कार्यक्रम होते रहते हैं तो ऊपर दूसरी मंजिल पर पंचायत का कार्यालय आदि संचालित के ऊपर चढ़ने हेतु सीढ़ियां बनी है जो कि कार्यालय के अतिरिक्त भवन की छत तक भी जाती है इसी छत पर रात्रि में यहां पर शराबियों की महफिल जमती है।

इसी भवन पर नशेड़ियों के अतिरिक्त आवारा कुत्तों का जमावड़ा भी रहता है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय तथा अन्य कार्यक्रम जब पंचायत प्रांगण में होते हैं तब दर्शक इस भवन की गैलरी तथा छत पर चढ़ जाते हैं। छत पर सुरक्षा दीवार (बाउंड्री वॉल) नहीं होने से दुर्घटना का भय बना रहता है ।इसी के साथ-साथ कई पतंग उड़ाने वाले भी छत पर पतंग उड़ाते हैं जिन्हें भी दुर्घटना का भय रहता है।

नागरिकों की मांग है की सीढ़ियों पर दरवाजा लगाया जा कर सीढ़ियों पर रेलिंग भी लगाई जाए। ताकि चढ़ने उतरने वाले बुजुर्ग आदि उनका सहारा लेकर चढ उतर सके तथा दुर्घटनाग्रस्त होने से बच सकें।