फ्लोरोसिस नियंत्रण के लिए बनाई गई टंकियों में दो साल से नहीं आया पानी

- Advertisement -

जितेंद्र वाणी, नानपुर

आलीराजपुर जिले में फ्लोरोसिस जल विभाग के द्वारा लगभग 36 गांव में 400 से अधिक संख्या की टँकीया बनाई गई है। केंद्र सरकार के द्वारा बनाई गई ये  टंकी सिर्फ कचरे का ढेर बनकर पड़ी हुई है। 

ग्रामीणों ने बताया कि यह योजना करोड़ों रुपए की सरकार द्वारा बिछाई गई इसमें करोड़ों रुपए का  मेंटेनेंस का पैसा भी आता है। लेकिन दुर्भाग्य अलीराजपुर जिले का इस  योजना को ठेकेदार की मनमानी के चलते 2 वर्ष से इनमें पानी नहीं आ रहा है जिसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर भी की गई है। जबकि कागजों में इन योजनाओं का रोजाना पानी आना लिखा जा रहा है। एक तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह कहते हुए नहीं थक रहे हैं कि आम जनता की सेहत व स्वास्थ्य के प्रति राज्य सरकार गंभीर है। आपको बता दें कि फ्लोरोसिस ऐसी बीमारी है जो युवा अवस्था में ही व्यक्ति को बूढ़ा या वृद्धा बना शक्ति है आज जिले में हजारों ऐसे ग्रामीण हैं जो इस बीमारी से ग्रसित है जिनके पैर तिरछे दिखाई देते हैं तो किसी की आंखें किसी के दांत किसी की कमर यह सब यह फ्लोरोसिस पानी पीने के कारण ही दिखाई देते हैं या योजना का सही क्रियान्वयन नहीं होने से करोड़ों की योजना अधिकारियों नेताओं की मिलीभगत से सही क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। जिसको लेकर विभाग के उपयंत्री राठौड़ को ग्राम पंचायत में बुलाकर खरी खरी सुनाई।

राठौड़ का कहना था कि वोल्टेज लिकेजिंग के कारण लाईन बंद थी जल्द चालू हो जायेगी। बड़ा सवाल यह है कि 2 वर्ष से पानी ही नही आया तो  पेमेंट आप कह से लोगे यह तो आप अधिकारी ले लोगे वही काम कर रहे मजदूरों को भी मजदूरी नही देने का आरोप लगाया।