उल्लास और उमंग के साथ मना रंगपंचमी पर्व, डीजे की धुन पर थिरके लोग

- Advertisement -

नानपुर से जितेंद्र वाणी

कोरोना काल के पूरे दो साल बाद इस बार लोगों ने होली का त्योहार खुल कर मनाया। दो साल के बाद निकलने वाली रंगारंग गैर को लेकर युवाओं में खासा उत्साह नजर आया।

होलिका दहन के साथ शुरू हुआ रंगोत्सव पर्व होली का त्योहार रँगपंचमी के रूप में परंपरागत तरीके से नगर में हर्षोल्लास के  साथ मनाया गया।  सुबह से ब्राम्हण समाज,  और एकल परिवार के समाज जनों  द्वारा ग्राम के सर्व समाजजनों के शोकाकुल परिवार के यहां रंग डालने का सिलसिला शुरू किया। जिसमें बड़ी संख्या में महिला-पुरुष सम्मिलित हुए। दोपहर पश्चात राठौड़ समाज,वाणी समाज व अन्य समाजन ने अपनी अपनी स्थानीय धर्मशाला में एकत्रित होकर रंग गुलाल से होली का आगाज किया । प्रमुख समाज जनों  ने नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए  ग्राम में ढ़ोल व डीजे के साथ  हर्षोल्लास से नाचते हुए गैर निकली।

इसके पूर्व बड़ों ने एक दूसरे को गले लगाकर तो कहीं पेर छूकर होली की बधाई व आशीर्वाद स्वीकारा। बच्चों ने गुब्बारों व पिचकारी से जमकर होली का आनन्द लिया। सभी जगह लोग होली की मस्ती में डूबे नजर आए। साथ ही जगह-जगह समाजन द्वारा ठंडाई व मिठाई, नाश्ता भी वितरित किया। रंगपंचमी के पर्व पर उल्लास के साथ सतरंगी गैर निकली, रंग, गुलाल से गैर में शामिल युवाओं व युवतियों ने अपने साथियों के साथ रँगबिरगी होली के रंग से सरोबार किया।  जहां डीजे पर फाग गीतों  के साथ देश भक्ति गीतों की धुन पर लोग रंग गुलाल उड़ाते हुए खूब थिरके।  अंत मे समाजजनों द्वारा सहभोज भी आयोजित कर होली की खुशी को दुगना किया । होली के अवसर पर स्थानीय पुलिस प्रशासन का सराहनीय सहयोग पूरे दिनभर  रहा।