नमामि नर्मदे यात्रा में बोले मुख्यमंत्री चौहान : 5 किमी तक के नर्मदा किनारों पर 31 मार्च तक शराबबंदी

May

अलीराजपुर लाइव के लिए अलीराजपुर से रिजवान खान की रिपोर्ट-
अलीराजपुर। नर्मदा नदी को स्वच्छ रखने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रदेश में प्रवाहित नर्मदा नदी के दोनो किनारों पर पौधारोपण करने एवं नर्मदा जल को स्वच्छ रखने के कार्य में जन सहभागिता के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज छकतला में नर्मदा सेवा यात्रा में सपत्निक शामिल हुए। नर्मदा कलश यात्रा में प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान सपत्निक बुरमा से छकतला तक यात्रा में पैदल आए। छकतला से एक किमी दूर ग्राम बुरमा से छकतला तक यात्रा में नर्मदा सेवा यात्रा के ध्वज को मुख्यमंत्री ने थामा तो कलश उनकी धर्मपत्नी साधना सिंह चौहान ने अपने सिर पर धारण किया।
छकतला पहुची नर्मदा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया एवं नर्मदा कलश का पूजन किया गया। नमामि देवि नर्मदा यात्रा का ध्वज तथा कलश छकतला वासियों को मुख्यमंत्री ने सौंपकर यात्रा को आगे बढाने के लिए निर्देशित किया। ग्राम छकतला में आयोजित नर्मदा सेवा यात्रा संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत विधायक नागरसिंह चौहान ने किया। नर्मदा सेवा यात्रा कार्यक्रम में आम जन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा नर्मदा नदी प्रदेश की जीवन रेखा है किन्तु नर्मदा मय्या के दोनों किनारों से वृक्ष कट जाने से नर्मदा नदी के अस्तित्व का संकट पैदा हो गया है। पौधो के विकास के लिए 3 साल तक 20 हजार रुपए प्रति हैक्टेयर की दर से हर किसान को मुआवजा दिया जाएगा। पौधे लगाने के लिए उद्यानिकी विभाग से दी जाने वाली सब्सिडी भी दी जाएगी।
नर्मदा किनारे सभी गांव में बनेंगे शौचालय
नर्मदा के किनारों को मानव मल मूत्र से मुक्त रखने के लिए नर्मदा किनारे सभी गांव के हर हितग्राही के घर में शौचालय का निर्माण करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने उपस्थित ग्रामीण जनसमूह से शौचालय का उपयोग करने एवं स्वच्छता के लिए संकल्प दिलाया। मुख्यमंत्री ने सभी से आवहान किया कि नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए पूजन सामग्री का विसर्जन नर्मदा मय्या में न करें। इसके लिए नर्मदा किनारे पूजन सामग्री विसर्जन कुंड बनाए जा रहे है। आप सभी पूजन सामग्री का विसर्जन कुंड में ही करे। नर्मदा नदी को सीवरेज के गंदे पानी से बचाने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। गांव एवं शहर का गंदा पानी शुद्ध होने के बाद किसानों को सिचांई के लिए उपलब्ध हो सकेगा। छकतला में पाइप लाइन के माध्यम से नर्मदा नदी को लाया जाएगा एवं पाइप लाइन से सिंचाई के लिए किसानों को कनेक्शन देकर ड्रीप सिंचाई के माध्यम से खेतों में सिंचाई की व्यवस्था की जाएगी।
31 मार्च तक शराब दुकाने होगी बंद
छकतला जनसमूह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शराब के नशे की लत से पूरे प्रदेश एवं इस जिले की जनता का विकास अवरूद्ध हुआ है, मैं अपने प्रदेश की जनता का विकास करना चाहता हूं इसलिए प्रदेश में नशा मुक्ति के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया जा रहा है। इस वर्ष 31 मार्च तक प्रदेश में नर्मदा नदी के दोनों किनारों के 5 किमी क्षेत्रफल में आने वाली सभी शराब की दुकानों को बंद कर दिया जाएगा और भविष्य में पूरे प्रदेश में भी शराबबंदी के लिए कदम उठाए जाएंगे।
लाएंगे मृत्यु दंड का प्रावधान-
नमामि देवि नर्मदा यात्रा के साथ साथ नशा मुक्ति अभियान और बेटी बचाओ अभियान भी सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। बेटियों के सम्मान का हनन करने वालो को कठोर दंड दिए जाने के लिए निति बनाने पर विचार विमर्श चल रहा है। बेटियों के सम्मान का हनन करने का कृत्य करने वाले हैवानों को मृत्यु दंड मिल सके इसके लिए बहुत जल्द ही मृत्यु दंड जैसी सजा का प्रावधान किया जाएगा। कार्यक्रम को जैन मुनी लोकेश एवं योग गुरू बाबा रामदेव ने भी संबोधित किया प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने नर्मदा सेवा यात्रा संवाद कार्यक्रम की शुरूआत मंच पर कन्या पूजा की व कन्याओं के पैर धोक कर पूरे विधि विधान से कन्या पूजन कर बेटियों का सम्मान किया। इस दौरान जोबट विधायक माधौसिंह डावर, संभाग आयुक्त संजय दुबे, कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा, पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन के. सहित शासकीय सेवक एवं बडी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने काजल माता मंदिर विकास-सौदर्यीकरण की घोषणा की
छकतला जिला अलीराजपुर में आयोजित नमामि देवि नर्मदे जन संवाद कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक नागरसिंह चौहान की मांग पर छकतला के पास स्थित रानी काजल माता मंदिर के विकास और सौंदर्यीकरण पर होने वाले समस्त व्यय का वहन शासन द्वारा किए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की।