नगद में किसानों को नहीं दिया जा रहा खाद, बाजार में उचित मूल्य देकर लाने को मजबूर

0

सिराज भाई बंगड़वाला, खरडू बड़ी

सरकार किसानों के हक में चाहे जितने वादे कर ले लेकिन फिर भी गरीब किसानों को अपनी फसल बचने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि सरकार ने किसानों को खाद की कमी नहीं होने देंगे और सभी किसान भाइयों को खाद मिलेगा लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब किसानों को सोसायटी की जगह बाजार से उचित मूल्य चुका कर खाद लाना पड़ रहा है।

ऐसा ही किस्सा रामा ब्लॉक के ग्राम खरडुबडी में किसानों को सोसायटी पर सिर्फ खातेदार एवं परमिट वाले किसानों को खाद दिया जाता है। जब सरकार किसानों के हित में बड़े बड़े वादे करते हैं तो फिर बिना खातेदार एवं नगद में भी यूरिया खाद सोसायटी पर से देना चाहिए वह बेचारे गरीब किसानों जिसका सोसायटी में खातेदार नहीं वह किसान कहा जाऐंगे? क्या सरकार को वह किसान वोट नहीं देते हैं? जब सोसायटी पर किसान नगदी में खाद लेने जाते हैं तो उसे खाद नहीं दिया जाता है तब वही खाद जो सोसायटी में कम दाम267 में देते है उसे बाजार से उचित मूल्य देकर खाद लाना पड़ता है।

सोसायटी संचालित खैलसिग डामोर – हमारे पास अभी ऐसा कोई आदेश नहीं आया जिसे हम किसानों को नगदी में यूरिया खाद दे सके। हमारे पास सिर्फ खातेदार को जिसका परमिट कटा हुआ है उनको सिर्फ खाद देने का आदेश दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.